Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

संसद सत्र का छठा दिन: राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा, सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच वार पलटवार जारी

Sixth day of Parliament session:: 18वीं लोकसभा के पहले ससंद सत्र के छठे दिन दोनों संदनों में जमकर हंगामा हुआ. जहां  राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा हो रही थी. लोकसभा में विपक्ष नेता राहुल गांधी ने भाषण के दौरान बीजेपी को हिंसा करने वाली पार्टी बताया. जिसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने खड़े होकर इसका विरोध किया. और अमित शाह ने माफी मांगने की मांग कर दी. 

संसद सत्र का छठा दिन: राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा, सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच वार पलटवार जारी
संसद में अपनी बात रखते पीएम मोदी, अमित शाह, नेता विपक्ष राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे

इससे पहले राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, RSS की विचारधारा देश के लिए खतरनाक है. इस पर सभापति जयदीप धनखड़ ने कहा- RSS देश के लिए काम करती है. इसमें अच्छे लोग जुड़े हैं. इस पर खड़गे ने कहा- RSS की विचारधारा मनुवादी है. राज्यसभा में नेता सदन जेपी नड्‌डा ने उनकी बात को राज्यसभा की कार्यवाही से हटाने की मांग की. धनखड़ ने उनकी मांग पर बयान को कार्यवाही से हटा दिया. 

राष्ट्रपति का अभिभाषण जनवरी वाले संबोधन की नकल- खरगे

राष्ट्रपति के राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा- राष्ट्रपति संसद का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। हम राष्ट्रपति का सम्मान करते हैं. इस साल राष्ट्रपति का पहला संबोधन जनवरी में और दूसरा जून में था. पहला संबोधन चुनाव के लिए था और दूसरा उसकी नकल थी. राष्ट्रपति के अभिभाषण में न तो कोई दृष्टि थी और न ही कोई दिशा.  इसमें सिर्फ सरकार की प्रशंसा है. उनके संबोधन में दलित, अल्पसंख्यक और पिछड़े वर्ग के लिए कुछ नहीं था. उन्होंने  आगे कहा- राज्यसभा में खड़गे ने RSS की विचारधारा को देश के लिए खतरनाक बताया. इस पर सभापति जयदीप धनखड़ ने कहा- RSS देश के लिए काम करती है. इसमें अच्छे लोग जुड़े हैं. इस पर खड़गे ने कहा- RSS की विचारधारा मनुवादी है. राज्यसभा में नेता सदन जेपी नड्‌डा ने उनकी बात को राज्यसभा की कार्यवाही से हटाने की मांग की. धनखड़ ने उनकी मांग पर बयान को कार्यवाही से हटा दिया. 

राहुल गांधी ने बीजेपी को हिंसा फैलानी वाली पार्टी कहा

राहुल गांधी ने भाजपा और आरएसएस पर तीखा हमले करते हुए कहा, जिस पर उन्होंने अल्पसंख्यकों के खिलाफ हिंसा का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, "हमारे महापुरुषों ने अहिंसा की बात की (लेकिन) जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं, वे सिर्फ नफरत की बात करते हैं... आप हिंदू हैं ही नहीं ।"

राहुल माफी मांगी- अमित शाह

अमित शाह ने कहा- राहुल को पता नहीं है कि करोड़ों लोग गर्व से अपने आप को हिंदू कहते हैं. आप हिंसा की बात करते हैं. हिंसा की भावना को भरे सदन में किसी धर्म के साथ जोड़ना गलत है. राहुल को माफी मांगनी चाहिए.

बीजेपी 24 घंटे नफरत-हिंसा करती है- राहुल

राहुल ने फिर शिवजी की फोटो दिखाई और कहा- अगर आप शिव जी को देखें तो उनकी इमेज से आपको पता चलेगा कि हिंदू हिंसा नहीं फैला सकता. हिंदू नफरत नहीं फैला सकता. बीजेपी 24 घंटे नफरत-हिंसा करती है.

सदन में किसी धर्म पर निशाना न लगाएं- स्पीकर 

स्पीकर ओम बिरला ने राहुल गांधी से कहा- आप नेता विपक्ष हैं. आपको किसी धर्म के बारे में ऐसी टिप्पणी नहीं करनी चाहिए जिससे देश में गलत मैसेज जाए.

राहुल बोले- अयोध्या ने भाजपा को मैसेज भेजा

राहुल बोले- राम भगवान की जन्मभूमि ने भाजपा को मैसेज भेजा है. मैसेज बगल में है. (सपा सांसद अवधेश प्रसाद की ओर इशारा करके) मैंने अवधेश प्रसाद से पूछा आपको कब लगा कि आप जीत रहे. तो वे बोले- पहले दिन से. उन्होंने कहा- अयोध्या में एयरपोर्ट बना, लोगों से जमीन छीनी, आज तक मुआवजा नहीं मिला. छोटी-छोटी दुकानें बिल्डिंग तोड़ीं लोगों को सड़क पर ला दिया. राम मंदिर के इनॉग्रेशन में अडानी-अंबानी थे, अयोध्यावासी नहीं थे.

सर्वे में मोदी को अयोध्या से लड़ने से मना किया गया

राहुल बोले- आपने देखा मैंने अयोध्या शब्द यूज किया और माइक बंद हो गया. सर्वे में नरेंद्र मोदी को अयोध्या से लड़ने को मना किया गया था। तभी ये वाराणसी गए.

मोदी का राहुल पर तंज

मोदी बोले- लोकतंत्र और संविधान ने मुझे सिखाया है कि मुझे विपक्ष के नेता को गंभीरता से लेना चाहिए।

सरकार के लिए अग्निवीर यूज एंड थ्रो- राहुल

राहुल ने कहा- मैं पंजाब में अग्निवीर के परिवार से मिला, मैं उसे शहीद कह रहा हूं, हिंदुस्तान की सरकार उसे शहीद नहीं कहती, नरेंद्र मोदी उसे शहीद नहीं कहते। उसे अग्निवीर कहा जाता है, उसे पेंशन नहीं मिलेगी, उसे शहीद नहीं कहते, अग्निवीर यूज एंड थ्रो मजदूर है.

राजनाथ ने राहुल को टोका, कहा- अग्निवीर जब शहीद होता है तो 1 करोड़ की सहायता दी जाती है

राहुल ने कहा- आप अग्निवीर को 6 महीने की ट्रेनिंग देते हो, दूसरी तरफ चाइना के जवान को 5 साल ट्रेनिंग मिलती है. जवानों के बीच फूट डालते है और अपने आप को देशभक्त कहते हो. ये कैसी देशभक्ति है. इस पर राजनाथ सिंह ने कहा- गलत बयानी करके सदन को गुमराह करा जा रहा है. अग्निवीर जब शहीद होता है तो उसके परिवार को 1 करोड़ की सहायता दी जाती है.

राहुल अग्निवीरों से मांफी मांगे- शाह 

अमित शाह- यह सदन झूठ बोलने की जगह नहीं है. अगर, नेता विपक्ष अपने स्टेटमेंट का सत्यापन नहीं करते हैं तो उन्हें सदन और अग्निवीरों से माफी मांगनी चाहिए.

हमारी सरकार आई तो अग्निवीर बंद करेंगे- राहुल 

राहुल बोले- अग्निवीर सेना के खिलाफ है, देश के खिलाफ है. युवाओं के खिलाफ है.  जब हमारी सरकार आएगी तो इस योजना को बंद कर देंगे.