Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

इस योजना के तहत, अब नाबालिगों का भी खोला जा सकेगा पेंशन अकाउंट, सीतारमण करेंगी शुरुआत

एनपीएस वात्सल्य योजना की नई पहल बच्चों के आर्थिक भविष्य को सुरक्षित करने के लिए बनाई गई है, जो भारत की पेंशन प्रणाली में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगी।

इस योजना के तहत, अब नाबालिगों का भी खोला जा सकेगा पेंशन अकाउंट, सीतारमण करेंगी शुरुआत

वित्त वर्ष 2024-25 के लिए केंद्रीय बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एनपीएस वात्सल्य योजना शुरू करने की घोषणा की थी। और अब उस घोषणा को धरातल पर लाते हुए वित्त मंत्री 18 सितंबर 2024 को इस योजना का शुभारंभ करने जा रही हैं। एनपीएस वात्सल्य योजना की सदस्यता लेने के लिए इसका ऑनलाइन प्लेटफॉर्म लॉन्च किया जाएगा। इसके अलावा योजना से जुड़ी जानकारी जारी की जाएगी और वित्त मंत्री इस योजना से जुड़ने वाले नाबालिग ग्राहकों को स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या भी सौंपेंगी।

यह भी पढ़िए-  

एनपीएस वात्सल्य योजना के बारे में 

एनपीएस वात्सल्य योजना के तहत माता-पिता पेंशन खाते में निवेश करके अपने बच्चों के भविष्य के लिए बचत कर सकेंगे ताकि लंबी अवधि में उनके लिए एक बड़ी रकम बनाई जा सके। एनपीएस वात्सल्य लचीले योगदान और निवेश विकल्प प्रदान करता है, जिससे माता-पिता बच्चे के नाम पर सालाना 1,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं, 

एनपीएस वात्सल्य योजना की नई पहल बच्चों के आर्थिक भविष्य को सुरक्षित करने के लिए बनाई गई है, जो भारत की पेंशन प्रणाली में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगी। एनपीएस वात्सल्य योजना पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के तहत चलाई जाएगी। वित्त मंत्रालय ने कहा, एनपीएस वात्सल्य की शुरुआत भारत सरकार की सभी के लिए सुरक्षा के साथ-साथ सभी के लिए दीर्घकालिक वित्तीय नियोजन को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। यह योजना भारत की भावी पीढ़ियों को आर्थिक रूप से अधिक सुरक्षित और स्वतंत्र बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम है।

75 स्थानों पर एनपीएस वात्सल्य कार्यक्रम

एनपीएस वात्सल्य योजना के शुभारंभ का मुख्य कार्यक्रम नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा, लेकिन एनपीएस वात्सल्य कार्यक्रम देश भर में लगभग 75 स्थानों पर एक साथ आयोजित किए जाएंगे। अन्य स्थानों से लोग वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इसमें शामिल होंगे और उन स्थानों पर नाबालिग ग्राहकों को PRAN सदस्यता वितरित की जाएगी।