Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

‘हिंदु हिंसक’ बयान पर राहुल गांधी का पक्ष लेने वाले शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती कौन हैं?

Nischalananda Saraswati: कांग्रेस नेता राहुल गांधी के लोकसभा में 'हिंदू' पर दिए बयान को लेकर बवाल मचा हुआ है। इसी बीच राहुल गांधी के बयान पर शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती ने अपनी प्रतिक्रिया दी है।

‘हिंदु हिंसक’ बयान पर राहुल गांधी का पक्ष लेने वाले शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती कौन हैं?
शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती

Nischalananda Saraswati: कांग्रेस नेता राहुल गांधी के लोकसभा में 'हिंदू' पर दिए बयान को लेकर बवाल मचा हुआ है। इसी बीच राहुल गांधी के बयान पर शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने भारत रफ़्तार को दिए इंटरव्यू में राहुल गांधी के बयान को लेकर हो रहे घेराव को गलत कहा है।

क्या कहा जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती ने?

जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती ने भारत रफ़्तार को एक्सक्लूसिव इंटरव्यू दिया। इस दौरान जब उनसे राहुल गांधी के हिंदू वाले बयान को लेकर सवाल किया गया तो उन्होनें कहा कि राहुल गांधी का ये बयान सभी हिन्दुओं को लेकर नहीं था। राहुल गांधी ने खुछ खास लोगों को लेकर ये बयान दिया था। अगर लोगों को ऐसा लगता है की राहुल गांधी ने ये बयान सभी हिंदुओं को लेकर दिया है, तो ये एकदम गलत है

कौन हैं शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती?

राहुल गांधी के बयान पर स्वामी निश्चलानंद सरस्वती ने अपनी प्रतिक्रिया दी और राहुल गांधी के समर्थन में खड़े नजर आए। आपको बता दें कि स्वामी निश्चलानंद सरस्वती पुरी गोवर्धन पीठ के वर्तमान 145वें शंकराचार्य हैं। वह अद्वैत वेदांत के विद्वान हैं और उन्होंने इस विषय पर बहुत कुछ लिखा है। शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती देश के बड़े शंकराचार्यों में शामिल हैं।

शंकराचार्य निश्चलानंद स्वामी का जन्म बिहार प्रान्त के दरभंगा मधुबनी जिले के हरिपुर बख्शी टोल मानक गांव में हुआ था। उनके बचपन का नाम नीलाम्बर था। शंकराचार्य निश्चलानंद के अनुयायी देश विदेश दोनों जगह पर हैं, उनकी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली में हुई थी। उसके बाद उनकी सारी शिक्षा बिहार में ही हुई है। बताया जाता है कि शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद पढ़ाई के साथ-साथ कुश्ती,कबड्डी के अलावा फुटबॉल के भी अच्छे खिलाड़ी रह चुके हैं।

क्या था राहुल गांधी का बयान?

रविवार को राहुल गांधी ने लोकसभा में हिंदू को लेकर बयान दिया था। राहुल गांधी ने कहा कि “जो लोग अपने आप को हिंदू मानते हैं वो 24 घंटे हिंसा और नफरत करते रहते हैं। आप लोग हिंदू हो ही नहीं। हिंदू धर्म में साफ लिखा है कि सच का साथ देना चाहिए।” इस पर बीजेपी सांसदों ने सदन में हंगामा शुरू कर दिया। प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी ने भी आपत्ति जताते हुए कहा कि ये बहुत ही गंभीर विषय है, पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना गंभीर है।