Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

जयपुर-दिल्ली का सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, रेलवे ने डबल डेकर ट्रेन ....पढ़े पूरी खबर

जयपुर डबल डेकर ट्रेन अलवर, रेवाड़ी, गुड़गांव और दिल्ली के यात्रियों के लिए परिवहन का पसंदीदा साधन है।

जयपुर-दिल्ली का सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, रेलवे ने डबल डेकर ट्रेन ....पढ़े पूरी खबर

देश की पहली डबल डेकर ट्रेन अब यात्रियों को पहले से बेहतर सुविधाएं देगी। जयपुर से दिल्ली के बीच चलने वाली इस डबल डेकर ट्रेन के कोच में कई बदलाव किए गए हैं। यात्रियों को सफर के दौरान झटके कम लगेंगे और कोच में साफ-सुथरे शौचालय मिलेंगे। अजमेर रेलवे फैक्ट्री में 21 डबल डेकर कोच का नवीनीकरण किया गया है।

ये भी पढ़िए-

जयपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला-जयपुर डबल डेकर ट्रेन अलवर, रेवाड़ी, गुड़गांव और दिल्ली के यात्रियों के लिए परिवहन का पसंदीदा साधन है। रेलवे ने यात्री सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए कोचों में बेहतर काम किया है।

21 कोचों का नवीनीकरण किया गया

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शशि किरण ने बताया कि डबल डेकर ट्रेन के कोच 2012-13 में निर्मित होने के कारण पुराने हो गए थे। जनवरी 2024 में अजमेर फैक्ट्री ने सभी 21 कोचों का नवीनीकरण और नवीनीकरण पूरा कर लिया है। कोचों के बाहरी पैनल पर पेंट का काम, टॉयलेट अपग्रेड, इलेक्ट्रो न्यूमेटिक प्रेशर फ्लशिंग सिस्टम, वॉश बेसिन, मिरर, सेंसर इंडिकेटर और पानी की बेहतर व्यवस्था की गई है।

ये किए गए हैं बदलाव

आरामदायक यात्रा के लिए सीटों का नवीनीकरण किया गया है, जिसमें सीट कुशन, हैंडल, अपहोल्स्ट्री और रिक्लाइनिंग में बदलाव किया गया है। नई मैगजीन पॉकेट, बेहतर क्वालिटी के विंडो ग्लास और रोलर ब्लाइंड लगाए गए हैं। कोच को आकर्षक बनाने के लिए नई फ्लोरिंग और विनाइल रैपिंग की गई है। स्लाइडिंग डोर, एनर्जी एफिशिएंट एलईडी लाइट और कूलिंग के लिए अतिरिक्त एसी वेंट का भी प्रावधान किया गया है।

यात्रियों की यात्रा होगी सुखद

बेहतर कपलिंग से झटके कम लगेंगे और सुरक्षा भी मजबूत होगी। ये बदलाव यात्रियों की यात्रा को सुगम और आरामदायक बनाएंगे। इसकी मांग लंबे समय से की जा रही थी, इसलिए ये बदलाव किए गए हैं, जिसका सीधा फायदा यात्रियों को होगा और यात्रा सुखद होगी।