Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Rajasthan By-elections: सलूंबर सीट पर बीएपी का दांव,युवा प्रत्याशी उतार कांग्रेस-बीजेपी को दी चुनौती

राजस्थान की 7 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में सलूंबर सीट चर्चा का केंद्र बनी हुई है। बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर के बीच भारत आदिवासी दल ने भी अपना प्रत्याशी उतारकर मुकाबले को रोमांचक बना दिया है।

Rajasthan By-elections: सलूंबर सीट पर बीएपी का दांव,युवा प्रत्याशी उतार कांग्रेस-बीजेपी को दी चुनौती

राजस्थान की सात सीटों पर उपचुनाव की घड़ी नजदीक आने के साथ ही मुकाबला दिलचस्प होता जा रहा है। कांग्रेस-बीजेपी अपनी रणनीति तैयार कर रही तो दूसरी ओर स्थानीय पार्टी भारत आदिवासी दल ने बड़ा दांव खेलते हुए सलूंबर विधानसभा सीट से प्रत्याशी उतार दिया है। राजकुमार रोत की पार्टी ने युवा चेहरे को मौका देते हुए जितेश कटारा का मैदान में उतारा है। बता दें, सीत सीटों में यही एक साथ थी,जिसपर बीजेपी का कब्जा था,हालांकि बीजेपी विधायक के निधन के बाद ये सीट रिक्त हो गई थी।  

ये भी पढ़ें-

पहले भी चुनाव लड़ चुके जितेश 

बता दें, जीतेश कुमार पहली बार चुनावी मैदान में नहीं उतर रहे रहें हैं। इससे पहले वह 2023 के विधानसभा चुनाव में किस्मत आजमा चुके हैं हालांकि उस वक्त वह मात्र 50 हजार वोट पा सकते हैं। वहीं, बीएपी ने एक बार फिर जीतेश पर भरोसा जताते हुए उन्हें दोबारा मौका दिया है। इस सीट पर बीजेपी से अमृतलाल मीणा ने जीत दर्ज की थी लेकिन उनके निधन ये सीट खील हो गई। इस सीट पर बीएपी-कांग्रेस और बीजेपी की तगड़ी फाइट थी। जहां बीजेपी को 80 हजार वोट, कांग्रेस से रघुवीर मीणा को 65 हजार वोट मिले थे। 

कब होंगे 7 सीटों पर उपचुनाव ?

बता दें, राजस्थान की 7 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को वोटिंग होगी। सात में दो सीटों पर आदिवासी पार्टी अपने प्रत्याशी उतारेगी। ये सीट सलूंबर और चौरासी हैं। चौरासी सीट पर बीएपी का प्रभाव माना जाता है,यहां से खुद राजकुमार रोत दो बार विधायक रह चुके हैं,हालांकि उनके सांसद बनने से दोबारा उपचुनाव हो रहे हैं। ऐसे में इन दोनों सीटों पर बीजेपी-कांग्रेस की राह आसान नहीं रहने वाली। वहीं, बीएपी के बाद हर किसी को इंतजार है कांग्रेस-बीजेपी यहां से किसी प्रत्याशी बनाती है। बदले समीकरणों के साथ बीएपी और बीजेपी दोनों अक्रामक नजर आ रहे हैं। इसलिए ये दोनों सीटें चर्चा का केंद्र रहेंगी। 

भारत रफ्तार के लिए जयपुर से सादिक अली की रिपोर्ट