Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन का इस त्योहार पर महिलाओं और स्कूली छात्राओं ने बीएसएफ जवानों को बांधी राखी

रक्षाबंधन का इस त्योहार पर बाजारों में राखी और मिठाई मेवे खरीदने को लेकर देर रात तक चहल पहल बनी रही। वहीं आज भी बाजार जल्दी खुल गए। रक्षा बंधन पर सरहद पर तैनात जवानों की कलाईयों पर रक्षा सूत्र बांधने को लेकर भी कई संस्थाओं और संगठनों की ओर से कार्यक्रम रखे गए हैं।

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन का इस त्योहार पर महिलाओं और स्कूली छात्राओं ने बीएसएफ जवानों को बांधी राखी

भाई-बहन के स्नेह का प्रतीक रक्षाबंधन का त्योहार आज पारंपरिक उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। इस अवसर पर बहनें अपने भाइयों की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती हैं और उनके स्वास्थ्य और समृद्धि की कामना करती हैं। भाई अपनी बहनों को सुरक्षा का वचन देते हुए उन्हें उपहार और शगुन देकर यह रस्म पूरी करते हैं।

इसे भी पढ़िये -

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू रक्षाबंधन दी शुभकामनाएं

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रक्षाबंधन के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। अपने संदेश में राष्ट्रपति ने कहा कि यह त्योहार भाई-बहन के बीच अनूठे बंधन का जश्न मनाता है जो प्रेम और आपसी विश्वास की भावनाओं को मजबूत करता है।

राज्यपाल किसनराव बागड़े ने दी बधाई

राज्यपाल हरिभाऊ किसनराव बागड़े ने प्रदेशवासियों को रक्षाबंधन की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह त्योहार भाई-बहन के बीच प्रेम, स्नेह, कर्तव्य और जिम्मेदारी की भावना का प्रतीक है।

सीएम भजनलाल ने दी बधाई

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने भी अपने शुभकामना संदेश में लोगों के जीवन में सुख-समृद्धि और सौभाग्य की कामना की है।  राजस्थान में रक्षा बंधन को लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा है।

भाई-बहन के असीम प्रेम, अटूट विश्वास एवं समर्पण के प्रतीक 'रक्षाबंधन' के पावन पर्व की समस्त मातृशक्ति और आप सभी को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।

प्रभु श्रीराम जी से कामना करता हूँ कि यह पावन पर्व आप सभी के जीवन में सुख-समृद्धि और सौभाग्य लाए। |

— Bhajanlal Sharma (@BhajanlalBjp)

राखी बांधने का शुभ मुहुर्त

ज्योतिषियों के अनुसार इस बार दोपहर तक भद्रा रहने से इसके बाद राखी बांधने का मुहुर्त शुभ बताया जा रहा है। बाजारों में राखी और मिठाई मेवे खरीदने को लेकर देर रात तक चहल पहल बनी रही। वहीं आज भी बाजार जल्दी खुल गए। रक्षा बंधन पर सरहद पर तैनात जवानों की कलाईयों पर रक्षा सूत्र बांधने को लेकर भी कई संस्थाओं और संगठनों की ओर से कार्यक्रम रखे गए हैं।

बीएसएफ जवानों को बांधी गई राखी

बीकानेर में महिलाओं और स्कूली छात्राओं ने बीएसएफ जवानों के राखी बांधकर उनकी लम्बी उम्र की कामना की। जैसलमेर में भी विभिन्न संगठनों की ओर से भारत पाक सीमा पर तैनात जवानों को रक्षा सूत्र बांधे गए।

महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा

राजस्थान रोडवेज की ओर से रक्षा बंधन के अवसर पर आज महिलाओं को बसों में मुफ्त यात्रा की सौगात दी गई है। रोडवेज की विज्ञप्ति के अनुसार आज रात बारह बजे तक वॉल्वो और ए.सी. बसों को छोड़कर प्रदेश की सीमा में चल रही सभी रोडवेज बसों में ये सुविधा रहेगी। मुफ्त सफर का लाभ उठाने लिए तड़के से ही बस स्टेण्डों पर महिलाओं की भीड़ देखी जा रही है। महिला सुरक्षा को लेकर भी पुलिस प्रशासन सतर्कता बनाए हुए है।