Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Udaipur Violence: भजनलाल सरकार के बुलडोजर एक्शन पर सांसद ने उठाए सवाल, कह डाली ये बड़ी बात

छात्र पर हमला करने वाले आरोपी और उसके पिता को पुलिस ने शुक्रवार को ही गिरफ्तार कर लिया था। इस बीच शनिवार दोपहर नगर निगम के अधिकारी मौके पर पहुंचे और आरोपी के घर को बुलडोजर से ढहा दिया

Udaipur Violence: भजनलाल सरकार के बुलडोजर एक्शन पर सांसद ने उठाए सवाल, कह डाली ये बड़ी बात

राजस्थान के उदयपुर में बुलडोजर कार्रवाई पर राजनीति शुरू हो गई है। इसे लेकर बांसवाड़ा सांसद राजकुमार रोत ने भजनलाल सरकार को घेरते हुए बड़े सवाल पूछे हैं। शहर में छात्र पर चाकू से हमले की घटना के बाद हालात बेहतर होने लगे हैं। शनिवार को प्रशासन ने आरोपी छात्र के घर पर बुलडोजर एक्शन कर ढहाया गया।

इसे भी पढ़िये - 

मेरा घर क्यों तोड़ा गया….

आरोपी छात्र के जिस घर पर प्रशासन ने बुलडोजर चलाया, वह उसका था ही नहीं। दरअसल उस घर में आरोपी का परिवार किराए पर रह रहा था। अब उस घर का मालिक पूछ रहा है कि मेरा घर क्यों तोड़ा गया। इस घटना के तुरंत बाद उदयपुर विकास प्राधिकरण ने आरोपी छात्र के घर पर नोटिस जारी कर उसे अवैध बताया था।

उदयपुर कलेक्टर ने बताया कि आरोपी छात्र के घर से हथियार भी मिले हैं। जिसकी रिपोर्ट सरकार को भेज दी गई है। वहीं, प्रशासन ने शांति व्यवस्था को देखते हुए रविवार को भी इंटरनेट बैन जारी रखा।

मकान को अवैध बता ढहाया गया

फिर अगले दिन शनिवार को पुलिस की तैनाती में आरोपी के मकान पर बुलडोजर चलाया गया। यह कार्रवाई उदयपुर विकास प्राधिकरण की जांच के बाद की गई है, जिसमें सामने आया था कि आरोपी छात्र का मकान अवैध रूप से वन भूमि पर बना हुआ है। इस संबंध में क्षेत्रीय वन विभाग ने 24 घंटे पहले नोटिस जारी कर परिवार को 20 तारीख तक मकान खाली करने को कहा था।

तलाशी में मिले हथियार

छात्र पर हमला करने वाले आरोपी और उसके पिता को पुलिस ने शुक्रवार को ही गिरफ्तार कर लिया था। इस बीच शनिवार दोपहर नगर निगम के अधिकारी मौके पर पहुंचे और आरोपी के घर को बुलडोजर से ढहा दिया। घर की तलाशी के दौरान आरोपी के घर से हथियार मिले। इसका खुलासा खुद उदयपुर कलेक्टर अरविंद पोसवाल ने किया है। उन्होंने बताया कि इसकी रिपोर्ट राज्य सरकार को भेज दी गई है।

बांसवाड़ा सांसद ने पर उठाए सवाल

बुलडोजर कार्रवाई को लेकर राजस्थान में राजनीति शुरू हो गई है। बांसवाड़ा सांसद राजकुमार रोत ने इस पर सवाल उठाते हुए सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने अपने सोशल मीडिया पर लिखा कि 'उदयपुर में स्कूली बच्चों के साथ चाकू हमले की घटना निंदनीय है, दोषी को जो भी कानूनी सजा हो वो मिलनी चाहिए, लेकिन भाजपा सरकार ने नाबालिग आरोपी के घर पर बुलडोजर चलाकर धर्म का जहर फैलाया है। उन्होंने आगे कहा कि राजस्थान में अगर तलवार से गला काटा जाए तो कुछ नहीं होगा, चाकू चलाया जाए तो बुलडोजर चलेगा, अपराध तो अपराध है और हर अपराध के लिए एक जैसी सजा होनी चाहिए, लेकिन जाति और धर्म के आधार पर बुलडोजर चलाना देश के भविष्य को नफरत की गर्त में धकेलना है।'

प्रशासन के नोटिस में क्या लिखा था?

हमलावर छात्र के घर पर 16 अक्टूबर 2024 को क्षेत्रीय वन अधिकारी के हस्ताक्षर वाला नोटिस चिपकाया गया, जिसमें लिखा है कि, 'यह मकान माछला मगरा की वन भूमि पर अवैध रूप से बनाया गया है। यहां खुदाई करना, स्थायी निर्माण करना या गैर वानिकी कार्य करना राजस्थान वन अधिनियम 1953 और राजस्थान भू राजस्व अधिनियम 1956 के तहत दंडनीय अपराध है। इसलिए आप स्वयं 20 तारीख तक इस वन भूमि पर किए गए अतिक्रमण को हटा लें। अन्यथा प्रशासन द्वारा बुलडोजर कार्रवाई के जरिए इस अतिक्रमण को ध्वस्त कर दिया जाएगा। अगर इस कार्रवाई के दौरान किसी तरह का नुकसान होता है तो इसके लिए परिवार खुद जिम्मेदार होगा।'