Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

यति नरसिंहानंद की बयान पर बवाल, चारों ओर छिड़ा संग्राम, याद आया कन्हैयालाल हत्याकांड, यहां जानें पूरा विवाद

यति नरसिंहानंद के विवादित बयान के बाद देश भर में प्रदर्शन हो रहे हैं। जानें क्या है इस विवाद की जड़? वहीं इस बवाल ने एक बार फिर से नुपूर शर्मा और कन्हैयााल हत्याकांड की याद दिला दी है। 

यति नरसिंहानंद की बयान पर बवाल, चारों ओर छिड़ा संग्राम, याद आया कन्हैयालाल हत्याकांड, यहां जानें पूरा विवाद

अक्सर अपने बयानों से विवादों में घिरने वाले डासना मंदिर के महंत यति नरसिंहानंद सरस्वती के खिलाफ महाराष्ट्र से लेकर तेलंगाना तक में प्रदर्शन हो रहा है। गाजियाबाद में एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे यति ने विशेष समुदाय पर टिप्पणी की जिसके बाद माहौल गरमा गया है। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 10 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है, वहीं मंदिर के बाहर भारी पुलिस बल तैनात है। इसी बीच लोगों को एक बार फिर से उदयपुर के कन्हैय्यालाल हत्याकांड और नुपूर शर्मा विवाद की याद आ गई। 

ये भी पढ़ें-

1) देश में कब-कब छिड़ा विवाद

बता दें, महंत यति नरसिंहानंद ने पहली बार कोई विवादित बयान नहीं दिया है, वह कई बार विवादित बयान दे चुके हैं। विशेष समुदाय पर टिप्पणी करने से पहले वह मंदिर में कथित तौर पर एक बच्चे के पानी पीने पर पिटाई करने के मामले से चर्चा में आए थे। यहां तक सोशल मीडिया पर उनका वीडियो भी जोरो-शोरो से वायरल हुआ था,हालांकि उन्होंने इसे सिरे से नाकार दिया था। वहीं, 2019 में उन्होंने कमलेश तिवारी की हत्या के बाद उनके परिवार की मौजूदगी में सीतापुर में भड़काऊ भाषण दिया था, मामला बिगड़ने पर उनके खिलाफ केस दर्ज हुआ था। 

2) 2022 से शुरू हुआ विवाद

बता दें, मोहम्मद पैंगबर पर नुपूर शर्मा की टिप्पणी कोई नहीं भूल सकता। उनके बयान पर देशभर में प्रदर्शन हुए थे यहां तक उत्तर प्रदेश से लेकर राजस्थान तक हिंसा की खबरें भी सामने आईं थी। वहीं, इस मामले पर कई इस्लामिक देशों ने भी रिएक्शन दिया था हालांकि बाद में बीजेपी ने नुपूर शर्मा को पार्टी से 6 सालों के लिए निष्कासित कर दिया था। 

3) कन्हैया लाल की हत्या से दहला देश

नुपूर शर्मा का विवाद ठंडा भी नहीं पड़ा था कि 28 जून 2022 को राजस्थान के उदयपुर में दर्जी की दुकान चलाने वाले कन्हैयालाल की दो व्यक्तियों ने गला काटकर हत्या कर दी थी। आरोपियों ने सिलाई नाप देने के बहाने उसकी दुकान पर पहुंचे थे,जैसे ही वह पीछे मुड़े उन्हें मौत के घाट उतार दिया गया। इस घटना ने देशवासियों को हिलाकर रख दिया था,पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। 

4) यति के बयान पर सहारनपुर  में बवाल

वहीं,महंत नरसिंहानंद के बयान पर लगातार विवाद बढ़ता जा रहे है। सहारनपुर में पुलिस चौकी पर पथराव की खबर सामने आ रही है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो विशेष समुदाय के लोग पुलिस चौकी ज्ञापन देने पहुंचे थे इसी दौरान वे हंगामा करने लगे। मामला बिगड़ता देख पुलिस ने रोकने की कोशिश की तो उन्होंने पथराव कर दिया। फिलहाल भारी पुलिस बल मौके पर तैनात है।