Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

ICC रैंकिंग में बुमराह का जलवा, अश्विन को पछाड़कर फिर पहुंचे शिखर पर

जसप्रीत बुमराह ने बांग्लादेश के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करते हुए आईसीसी की टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में फिर से नंबर-1 का स्थान हासिल कर लिया है। 11 विकेट लेकर उन्होंने अपने साथी रविचंद्रन अश्विन को पीछे छोड़ा है।

ICC रैंकिंग में बुमराह का जलवा, अश्विन को पछाड़कर फिर पहुंचे शिखर पर

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अपनी घातक गेंदबाजी से तहलका मचा दिया है। बुमराह ने इस सीरीज में सबसे ज्यादा 11 विकेट लेकर एक बार फिर आईसीसी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में नंबर-1 स्थान हासिल कर लिया है। उन्होंने अपने ही साथी रविचंद्रन अश्विन को पीछे छोड़ते हुए ये मुकाम पाया।

ये भी पढ़े-

बुमराह ने दूसरी बार टेस्ट रैंकिंग में टॉप किया

अश्विन अब नंबर-2 पर खिसक गए हैं, जबकि बुमराह ने दूसरी बार टेस्ट रैंकिंग में टॉप पोजीशन पर कब्जा किया है। इससे पहले इसी साल फरवरी में बुमराह ने पहली बार यह उपलब्धि हासिल की थी। बुमराह के टॉप पर लौटने से भारतीय टीम के लिए यह साल और भी खास बन गया है। खास बात यह है कि बुमराह के अलावा, टॉप-10 में एक और भारतीय गेंदबाज रवींद्र जडेजा शामिल हैं।

विराट कोहली ने छठे स्थान कब्जा किया 

वहीं, बल्लेबाजी रैंकिंग में भी भारत का दबदबा कायम है। विराट कोहली ने 6 स्थानों की छलांग लगाते हुए छठे स्थान पर कब्जा जमा लिया है। इसके साथ ही यशस्वी जायसवाल ने भी अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर दो पायदान ऊपर चढ़कर तीसरे स्थान पर जगह बनाई है। ऋषभ पंत को हालांकि तीन स्थानों का नुकसान हुआ है, जिससे वह अब 9वें स्थान पर आ गए हैं।

रोहित को लगा झटका

हालांकि, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को बड़ा झटका लगा है। वह 5 स्थान नीचे गिरते हुए टॉप-10 से बाहर हो गए हैं और अब 15वें नंबर पर हैं। लेकिन इस सबके बीच बुमराह का लगातार नंबर-1 पर लौटना सबसे बड़ी खबर है।

बुमराह की यह सफलता उनकी लगातार धारदार गेंदबाजी का परिणाम है, जो उन्हें मौजूदा समय में दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में से एक बनाती है। 2024 में अब तक बुमराह ने 38 विकेट झटके हैं और साल के अंत तक वह अपने करियर में एक साल में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं।

अब भारतीय टीम के सामने न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़ी टेस्ट सीरीज हैं, जहां बुमराह से उम्मीदें और भी बढ़ गई हैं। उनके लगातार शानदार प्रदर्शन के चलते विपक्षी टीमें उनके खिलाफ खास रणनीति बना रही हैं, लेकिन बुमराह की खतरनाक गेंदबाजी से पार पाना आसान नहीं होगा।