Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Ravindra Jadeja 300 Wickets: खुद बॉलिंग कर खुद ही लपका कैच, एक विकेट लेते ही जडेजा ने कर ली दिग्गजों की लिस्ट में एंट्री

Ravindra Jadeja 300 Wickets: रवींद्र जडेजा से पहले टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 266 विकेट लेने वाले लेफ्ट आर्म स्पिनर बिशन सिंह बेदी थे। लेकिन अब ये कीर्तिमान जडेजा ने 300 विकेट के साथ ही अपने नाम कर लिया है। जडेजा दुनिया के तीसरे लेफ्ट आर्म स्पिनर भी हैं जिनके नाम 300 टेस्ट विकेट हैं। सबसे ज्यादा 433 टेस्ट विकेट लेने वाले लेफ्ट आर्म स्पिनर श्रीलंका के रंगना हेराथ हैं।

Ravindra Jadeja 300 Wickets: खुद बॉलिंग कर खुद ही लपका कैच, एक विकेट लेते ही जडेजा ने कर ली दिग्गजों की लिस्ट में एंट्री

Ravindra Jadeja 300 Wickets: भारतीय ऑलराउंडर खिलाड़ी रवींद्र जडेजा के लिए बेहद खास है। टेस्ट मैच शुरु होने से पहले जडेजा के साथ ही फैंस को भी उनके द्वारा लिए एक विकेट का इंतजार था। कारण था कि जडेजा एक विकेट के साथ ही टेस्ट मैच में 300 विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड कायम कर लेंगे, तो सोमवार को तीन दिन बारिश के दखल के बाद जब ये मैच शुरु हुआ, तो सर जडेजा ने ये कीर्तिमान स्थापित कर दिया।

जडेजा ने रचा कीर्तिमान

रवींद्र जडेजा ने बांग्लादेश के खिलाफ कानपुर टेस्ट की पहली पारी में एक विकेट हासिल किया। इसके साथ ही उनके टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट पूरे हो गए। रवींद्र जडेजा ने खालिद अहमद का कैच अपनी ही गेंद पर लपका और इसके साथ ही उन्होंने ऐसा कारनामा कर दिखाया जो भारतीय क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ है। रवींद्र जडेजा भारत के पहले लेफ्ट आर्म स्पिनर हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट हासिल किए हैं।

एशिया के इकलौते ऐसे लेफ्ट आर्म स्पिनर है जडेजा

That's the milestone wicket for ??

He picks up his 300th Test wicket. Becomes the 7th Indian to achieve this feat.

— BCCI (@BCCI)

रवींद्र जडेजा से पहले टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 266 विकेट लेने वाले लेफ्ट आर्म स्पिनर बिशन सिंह बेदी थे। लेकिन अब ये कीर्तिमान जडेजा ने 300 विकेट के साथ ही अपने नाम कर लिया है। जडेजा दुनिया के तीसरे लेफ्ट आर्म स्पिनर भी हैं जिनके नाम 300 टेस्ट विकेट हैं। सबसे ज्यादा 433 टेस्ट विकेट लेने वाले लेफ्ट आर्म स्पिनर श्रीलंका के रंगना हेराथ हैं। जडेजा एशिया के इकलौते लेफ्ट आर्म स्पिनर हैं जो टेस्ट में 3000 से ज्यादा रन बनाने के अलावा 300 विकेट ले चुके हैं।

ये भी पढ़ें

इमरान खान, कपिल देव को पछाड़ा

बॉलिंग करते हुए और खुद ही कैच लपककर जडेजा ने 300 विकेट का कीर्तिमान छुआ। जिसके साथ ही उन्होंने 300 विकेट पूरे करते ही इमरान खान और कपिल देव जैसे दिग्गजों को पछाड़ दिया। दरअसल जडेजा ने 74वें टेस्ट में ही 3000 से ज्यादा रन और 300 विकेट लेने का कारनामा किया है। इमरान खान ने ये काम 75 टेस्ट में किया थे और कपिल देव ने 83 टेस्ट में ये मुकाम हासिल किया था। जडेजा से तेजी से सिर्फ इयान बॉथम ने 72 टेस्ट में 3000 से ज्यादा रन और 300 से ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया है।