Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

जय शाह को निर्विरोध अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद का नया अध्यक्ष चुना गया

महीने की शुरुआत में, ICC ने घोषणा की थी कि अध्यक्ष पद के लिए चुनाव केवल तभी होंगे जब एक से अधिक उम्मीदवार नामांकित होंगे। मंगलवार को, यह पुष्टि की गई कि शाह शीर्ष पद के लिए एकमात्र नामांकित व्यक्ति थे।

जय शाह को निर्विरोध अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद का नया अध्यक्ष चुना गया

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह को 27 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के नए अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुना गया। अंतिम तिथि पर अपना नामांकन जमा करने के बाद वैश्विक क्रिकेट शासी निकाय का नेतृत्व करने के लिए 35 साल की उम्र में शाह सबसे कम उम्र में इस पद को हासिल करने वाले व्यक्ति बनने जा रहे हैं। वह ग्रेग बार्कले का स्थान लेंगे, जिन्होंने 2020 में भूमिका संभालने के बाद तीसरा कार्यकाल नहीं लेने का फैसला किया। शाह आधिकारिक तौर पर 1 दिसंबर, 2024 को आईसीसी अध्यक्ष का पद संभालेंगे।

इसे भी पढ़िये - 

इस महीने की शुरुआत में, ICC ने घोषणा की थी कि अध्यक्ष पद के लिए चुनाव केवल तभी होंगे जब एक से अधिक उम्मीदवार नामांकित होंगे। मंगलवार को, यह पुष्टि की गई कि शाह शीर्ष पद के लिए एकमात्र नामांकित व्यक्ति थे।

यह देखना बाकी है कि नवंबर के अंत में शाह के पद छोड़ने पर बीसीसीआई सचिव की भूमिका कौन संभालेगा।

शाह का चुनाव एक महत्वपूर्ण समय पर हुआ है क्योंकि क्रिकेट का लक्ष्य अधिक समावेशी वैश्विक खेल बनना है। 2028 में लॉस एंजिल्स ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने को खेल के वैश्विक विस्तार में एक संभावित मोड़ के रूप में देखा जाता है। शाह ने आईसीसी की वित्त और वाणिज्यिक मामलों की उपसमिति के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया है, जो खेल के वित्तीय मामलों के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार एक महत्वपूर्ण निकाय है।

जय शाह को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अगले स्वतंत्र अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुना गया है। 1 दिसंबर, 2024 को शाह, जिन्होंने अक्टूबर 2019 से बीसीसीआई मानद सचिव और जनवरी 2021 से एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है, इस प्रतिष्ठित भूमिका को ग्रहण करेंगे। 
आईसीसी ने एक बयान में कहा, मौजूदा अध्यक्ष ग्रेग बार्कले द्वारा तीसरा कार्यकाल नहीं लेने के फैसले के बाद शाह अध्यक्ष पद के लिए एकमात्र नामांकित व्यक्ति थे।