Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

2024 लोकसभा चुनाव में किसे मिल रही बढ़त, बीजेपी फिर मार रही बाजी या I.N.D.I.A कर रहा चमत्कार, देखिए EXIT पोल का डाटा...

देश में हो रहे लोकसभा चुनाव 2024 में सभी सात चरणों का मतदान अब संपन्न हो चुका है। देश की 543 लोकसभा सीटों पर चुनाव संपन्न हो चुका है।

2024 लोकसभा चुनाव में किसे मिल रही बढ़त, बीजेपी फिर मार रही बाजी या I.N.D.I.A कर रहा चमत्कार, देखिए EXIT पोल का डाटा...

देश में हो रहे लोकसभा चुनाव 2024 में सभी सात चरणों का मतदान अब संपन्न हो चुका है। देश की 543 लोकसभा सीटों पर चुनाव संपन्न हो चुका है। अब सभी को चार जून को आने वाले चुनावी फैसलों का इंतजार है, लेकिन रिजल्ट से पहले आम लोगों को एग्जिट पोल के नतीजों को लेकर बड़ी उत्सुकता रहती है। यहां हम बता रहे हैं कि इंडिया टीवी CNX केसाथ ही अन्य एजेंसियों द्वारा जारी किये गये एग्जिट पोल के नतीजे। देशमें किस पार्टी को कितनी सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं। उसका लेखा जोखा हम आपके सामने रखने जा रहे हैं।

जनादेश की नब्ज टटोलने के लिए तमाम एजेंसियों ने एग्जिट पोल किया है, जिसमें ये पता लगेगा कि अगले 5 सालों तक देश की सत्ता पर कौन काबिज होगा, किसकी सरकार बनेगी, देश की सत्ता में इस बार बीजेपी को झटका मिलेगा या कांग्रेस इस बार बढ़त बनाएगी। एग्जिट पोल में क्या-कुछ सामने निकलकर आ रहा है, देखते रहिए पल-पल की अपडेट भारत रफ्तार के साथ।

TV 9 BHARAT

NDA - 346

I.N.D.I.A- 162

टीवी 9 BHARAT के एक्जिट पोल में एनडीए को बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है, इस एजेंसी ने एनडीए को कुल 346 सीटें दी हैं वहीं इंडिया गठबंधन को 162 सीटें मिलते दिखाया गया है। कुल मिलाकर कहें तो इस हिसाब से एनडीए ही फिर से एक बार एक्जिट पोल के मुताबिक सरकार बनाने जा रहा है।

Aaj TAK

NDA- 361-401

INDIA-131-166

वहीं आजतक न्यूज चैनल की अगर बात करें तो यहां भी एनडीए को ही बढत मिलते दिखाया गया है, आजतक ने एनडीए को कुल 361-401 सीटें मिलते दिखाया गया है, वहीं इंडिया गठबंधन महज 131-166 साटें पाता बताया गया है। कुल मिलाकर अगर बात करें तो यहां भी एनडीए ही सरकार बनाता नजर आ रहा है। 

ABP NEWS

NDA-353-383

I.N.D.I.A-152-182

वहीं एबीपी न्यूज की अगर बात की जाये तो यहां भी एनडीए ही सरकार बनाता दिखाई पड़ रहा है वहीं इंडिया गठबंधन यहां भी फिसड्डी ही साबित होता नजर आ रहा है। एबीपी न्यूज ने यहां एनडीए को 353-383 सीटें दी है तो वहीं इंडिया गठबंधन 152-182 सीटें पाता देखा जा रहा है।

सोशल मीडिया से जुड़े चैनलों में ‘इंडिया’ को बढ़त

वहीं अगर कुछ सोशल मीडिया से जुड़े चैनलों की अगर बात करें जो ज्यादातर देखें जाते हैं तो उनमें इंडिया गठबंधन को सरकार बनाने के आंकडे के करीब बताया गया हैं वहीं एनडीए को करीब 200 सीटों के पास सिमटता बताया जा रहा है। कुल मिलाकर अगर कहें तो एक्जिट पोल कितना सही है कितना गलत ये कह पाना थोड़ा मुश्किल होगा क्योंकि जरुरी नहीं की एक्जिट पोल के नतीजे सही ही हो लेकिन पिछले लोकसभा चुनाव में ये नतीजे सच साबित हुए थे इसलिए ये कहना भी गलत होगा कि ये एक्जिट पोल्स गलत हैं, फिलहाल आने वाली 4 जून को सारी तस्वीर साफ हो जाएगी और ये मालूम पड़ जाएगा कि कौन देश की सत्ता को संभालेगा और कौन विपक्ष की भूमिका में बैठने वाला है।