Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Ganesh Chaturthi 2024: क्यों है खास ये त्योहार, जानिए इस आर्टिकल में इतिहास से लेकर सब कुछ

भगवान गणेश से जुड़ा यह त्योहार दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग कारणों से मनाया जाता है। गणेश उत्सव के उत्सव के सबसे मान्यता प्राप्त कारणों में से एक गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश का जन्म है।

Ganesh Chaturthi 2024: क्यों है खास ये त्योहार, जानिए इस आर्टिकल में इतिहास से लेकर सब कुछ

प्रसिद्ध हिंदू त्योहारों में से एक गणेश चतुर्थी जल्द आने वाली है। यह त्यौहार भगवान गणेश के जन्म का प्रतीक है, जो अपनी बुद्धि के लिए जाने जाते हैं और विघ्नहर्ता के रूप में पूजनीय हैं। दस दिवसीय उत्सव के दौरान, भक्त भगवान गणेश की प्रतिमा लाते हैं और दस दिनों तक उनकी पूजा करते हैं।

इसे भी पढ़िये -

भगवान गणेश से जुड़ा यह त्योहार दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग कारणों से मनाया जाता है। गणेश उत्सव के उत्सव के सबसे मान्यता प्राप्त कारणों में से एक गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश का जन्म है। यह त्यौहार महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु आदि राज्यों में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है।

गणेश चतुर्थी 2024 तिथि

इस वर्ष, गणेश चतुर्थी 7 सितंबर को मनाई जाएगी और दस दिवसीय उत्सव की शुरुआत होगी।

गणेश चतुर्थी का मुहूर्त
गणेश चतुर्थी शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को आती है। इस साल यह त्योहार शनिवार, 7 सितंबर से शुरू होगा। जबकि, गणेश विसर्जन 17 सितंबर, मंगलवार को होगा। गणेश चतुर्थी पूजा मुहूर्त सुबह 11:03 बजे से दोपहर 1:34 बजे तक शुरू होगा।

गणेश चतुर्थी का महत्व
इस त्यौहार को विनायक चतुर्थी या गणेश उत्सव के नाम से भी जाना जाता है। भगवान गणेश को 'विघ्नहर्ता' भी कहा जाता है, जिसका अर्थ है बाधाओं को दूर करने वाला। यह त्यौहार भक्तों के लिए जीवन की चुनौतियों के लिए दैवीय हस्तक्षेप की तलाश करने का एक आदर्श अवसर है।

गणेश चतुर्थी का इतिहास
पुराणों के अनुसार, हिंदू कैलेंडर शक संवत में महीने के चौथे दिन को चतुर्थी के रूप में जाना जाता है, वह दिन जब भक्त भगवान गणेश की पूजा और उपवास करते हैं। ऐसा माना जाता है कि गणेश जी का जन्म भाद्र (अगस्त-सितंबर) की उज्ज्वल रात की चतुर्थी को हुआ था।

गणेश चतुर्थी, भगवान गणेश के जन्मदिन के रूप में मनाए जाने के बावजूद जनता के बीच तब लोकप्रिय हो गई जब स्वतंत्रता सेनानी लोकमान्य तिलक ने महाराष्ट्र में गणेश उत्सव के पालन को पुनर्जीवित किया। उनकी पहल ने उत्सव को दस दिवसीय उत्सव में बदल दिया। उत्सव के 10वें दिन भक्त गणेश जी की मूर्ति को गाते और नाचते हुए पानी में विसर्जित करने के लिए ले जाते हैं। जुलूस को विसर्जन के नाम से जाना जाता है।