Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Vastu tips: शुक्रवार के दिन अगर कर लिए ये काम तो दोनों हाथों से कृपा बरसाएंगी मां लक्ष्मी !

भारत में हिंदू शुक्रवार को देवी लक्ष्मी के साथ जोड़ते हैं और उनके आशीर्वाद के लिए शुक्रवार को उनकी पूजा करते हैं।

Vastu tips: शुक्रवार के दिन अगर कर लिए ये काम तो दोनों हाथों से कृपा बरसाएंगी मां लक्ष्मी !

शनिवार और रविवार से पहले शुक्रवार सप्ताहांत की शुरुआत है और लोग आराम करने और छोटे ब्रेक का आनंद लेने के लिए तैयार हो जाते हैं। लेकिन यह पश्चिमी संस्कृति से जुड़ा है, जिसका पालन इस्लामिक देशों को छोड़कर अधिकांश देश करते हैं।

इसे भी पढ़िये- 

भारत में हिंदू शुक्रवार को देवी लक्ष्मी के साथ जोड़ते हैं और उनके आशीर्वाद के लिए शुक्रवार को उनकी पूजा करते हैं। जरूरतमंदों और बुजुर्गों को दान देना और उनकी सेवा करना शुभ माना जाता है। वास्तु में शुक्रवार के दिन कुछ ऐसी वस्तुएं दान करने की सलाह दी गई है जिनसे देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

शुक्रवार के दिन जरूर करें ये उपाय
शुक्रवार या शुक्रवार का संबंध शुक्र ग्रह से भी है। अपनी जन्म कुंडली में शुक्र के प्रभाव को मजबूत बनाने के लिए छोटे बच्चों या लड़कियों को सफेद चावल के साथ सफेद मिठाई का दान करना चाहिए। इससे वैवाहिक जीवन भी बेहतर रहता है।

सफेद वस्तुएं जैसे चीनी, नमक, दूध, दही कुछ सफेद वस्तुएं हैं जिनका दान धन और समृद्धि के लिए शुक्रवार को करना चाहिए। शुक्रवार के दिन घर में कन्याओं को भोजन कराना भी बहुत शुभ होता है।

शुक्र का संबंध सुंदरता से है। विवाहित महिलाओं द्वारा सौंदर्य उत्पाद के रूप में उपयोग की जाने वाली कॉस्मेटिक वस्तुओं का दान शुक्रवार के दिन करना चाहिए। इनमें चूड़ियां, आभूषण, सिन्दूर, कुमकुम, नेलपॉलिश, लिपस्टिक आदि शामिल हैं। लाल रंग की वस्तुएं अधिक पसंद की जाती हैं। इससे देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पुरानी चादरें, रेशमी कपड़े, शॉल आदि शुक्रवार के दिन दान करना चाहिए, ऐसा माना जाता है कि इससे सुख-शांति मिलती है।

बता दें कि ये टिप्स सदियों से चली आ रही व्यावहारिक टिप्पणियों पर आधारित हैं। इसका कोई वैज्ञानिक स्पष्टीकरण नहीं है। लेकिन जिस तरह से हिंदू धर्म में पूजा और दान का विशेष महत्व माना जाता है, उसी अनुसार हम दैनिक तौर पर ये छोटे उपाय कर के अपने जीवन में कुछ न कुछ बदलाव जरूर ला सकते हैं।