Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Education News: वेस्ट बंगाल जेईई काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ी आगे

पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा ( WBJEE ) 2024 काउंसलिंग के लिए पंजीकरण की समय सीमा 21 जुलाई तक बढ़ा दी गई है। जिन लोगों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन जमा कर सकते हैं।

Education News: वेस्ट बंगाल जेईई काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ी आगे

पंजीकरण करने के लिए, छात्रों को अपने शैक्षणिक और व्यक्तिगत विवरण के साथ अपना आवेदन या रोल नंबर प्रदान करना होगा। उन्हें 500 रुपये का पंजीकरण शुल्क भी देना होगा। सीट आवंटन के पहले दौर का परिणाम 23 जुलाई को घोषित किया जाएगा। WBJEE 2024 काउंसलिंग प्रक्रिया में तीन राउंड शामिल हैं: आवंटन, अपग्रेडेशन और मॉप-अप।

ये भी पढ़े-

पंजीकृत उम्मीदवारों को उनकी प्राथमिकताओं, डब्ल्यूबीजेईई में हासिल की गई रैंक और सीट की उपलब्धता के आधार पर कॉलेज और पाठ्यक्रम आवंटित किए जाएंगे। पंजीकरण की अनुमति केवल पहले राउंड और मॉप-अप राउंड के लिए है।

सीट स्वीकृति शुल्क का भुगतान करने, दस्तावेज़ सत्यापन पूरा करने और आवंटित संस्थानों को रिपोर्ट करने की समय सीमा 23 जुलाई से 29 जुलाई तक है। सीट आवंटन परिणाम का दूसरा दौर 31 जुलाई को जारी किया जाएगा।

जिन उम्मीदवारों को पहले दौर में सीट मिल जाती है और वे अपग्रेडेशन का विकल्प नहीं चुनते हैं, या उन्हें उनकी पहली पसंद आवंटित की जाती है, उन्हें सीट स्वीकृति शुल्क का भुगतान करना होगा और 23 जुलाई से 29 जुलाई के बीच दस्तावेज़ सत्यापन और नामांकन के लिए आवंटित संस्थानों को रिपोर्ट करना होगा।

 

सीट आवंटन परिणामों के दूसरे दौर की घोषणा 31 जुलाई को की जाएगी, जिसमें सीट स्वीकृति शुल्क का भुगतान और 31 जुलाई से 3 अगस्त तक नए आवंटन के लिए आवंटित संस्थानों को रिपोर्ट करना होगा।

WBJEE काउंसलिंग के लिए मॉप-अप राउंड 5 अगस्त से 7 अगस्त तक पंजीकरण, पंजीकरण शुल्क के भुगतान और विकल्प भरने के साथ शुरू होगा। उम्मीदवार 7 अगस्त तक अपनी पसंद को संशोधित और लॉक कर सकते हैं।

मॉप-अप राउंड सीट आवंटन परिणाम 9 अगस्त को आएंगे। नए आवंटियों को सीट स्वीकृति शुल्क का भुगतान करना होगा और 9 अगस्त से 12 अगस्त के बीच दस्तावेज़ सत्यापन और प्रवेश के लिए आवंटित संस्थानों को रिपोर्ट करना होगा।