Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

IIT मद्रास को मिला आज तक का सबसे बड़ा दान, पूर्व छात्र ने दिया 228 करोड़ का डोनेशन, जीनए वो कौन हैं

डॉ. चिवुकुला आईआईटी-मद्रास के पूर्व छात्र हैं, जिन्होंने संस्थान को 228 करोड़ रुपये का दान दिया, जो भारत में किसी भी शैक्षणिक संस्थान को दिया गया सबसे बड़ा दान है।

IIT मद्रास को मिला आज तक का सबसे बड़ा दान, पूर्व छात्र ने दिया 228 करोड़ का डोनेशन, जीनए वो कौन हैं

IIT-मद्रास को सबसे बड़ा दान देने वाले कृष्णा चिवुकुला का मानना है कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में शिक्षा को अगले तीन से चार दशकों में भारत के विकास के लिए प्रासंगिक चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, न कि अमेरिका के लिए प्रासंगिक चीज़ों पर।डॉ. चिवुकुला आईआईटी-मद्रास के पूर्व छात्र हैं, जिन्होंने संस्थान को 228 करोड़ रुपये का दान दिया, जो भारत में किसी भी शैक्षणिक संस्थान को दिया गया सबसे बड़ा दान है।

इसे भी पढ़िये -

डॉ. चिवुकुला ने बताया कि आईआईटी ऐतिहासिक रूप से निर्यात-प्रधान रहे हैं क्योंकि स्नातकों को विदेशों में बेहतर अवसर मिले हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि विश्व अर्थव्यवस्था का विकास केंद्र एशिया, विशेष रूप से भारत की ओर स्थानांतरित हो रहा है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि आईआईटी और उनके छात्रों को भारत की शिक्षा और विकास के लिए प्रासंगिक चीजों पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहिए, क्योंकि भारत अभी भी कई क्षेत्रों में विकास कर रहा है।

कौन है डॉ. कृष्णा चिवुकुला

कृष्णा चिवुकुला ने 1968 से 1970 तक आईआईटी मद्रास में पढ़ाई की, जहां उन्होंने एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री (एमटेक) हासिल की, जिसमें रॉकेट साइंस में जेट प्रोपल्शन सिस्टम में विशेषज्ञता हासिल की। वह कैंपस को आज की तुलना में कम विकसित मानते हैं, लेकिन इसे एक मज़ेदार और चुनौतीपूर्ण माहौल के रूप में याद करते हैं। उन्होंने देश भर के छात्रों के बीच सौहार्द और अंतरराष्ट्रीय ज्ञान तक सीमित पहुँच के बावजूद उनके द्वारा किए गए मौलिक तकनीकी कार्यों पर प्रकाश डाला।