Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

क्या आप भी तलाश रहे है सरकारी नौकरी?, आपके पास है ये योग्‍यता, तो आपको मिल सकते है लगभग 1.46 लाख रुपये तक की सैलरी

आईटी पदों के लिए उम्मीदवार के पास बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग या कंप्यूटर साइंस में मास्टर डिग्री होनी चाहिए। शोध पदों के लिए उम्मीदवार के पास अर्थशास्त्र में मास्टर डिग्री होनी चाहिए।

क्या आप भी तलाश रहे है सरकारी नौकरी?, आपके पास है ये योग्‍यता, तो आपको मिल सकते है लगभग 1.46 लाख रुपये तक की सैलरी

भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने सहायक प्रबंधक पद पर भर्ती के लिए कुल 49 रिक्तियों की घोषणा की है। चयनित उम्मीदवारों को लगभग 1.46 लाख रुपये का वेतन मिलेगा। सामान्य के लिए 21 सीटें हैं, जबकि चार सीटें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), 12 पद अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), आठ अनुसूचित जाति (एससी) और चार अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित हैं।

ये भी पढ़िए-

उपलब्ध पदों में बीमांकिक, वित्त, कानून, आईटी, अनुसंधान और सामान्यवादी कार्यों में भूमिकाएँ शामिल हैं। विशेष रूप से, भर्ती अभियान 24 जनरलिस्ट पदों और पांच विशिष्ट पदों की पेशकश करता है, जिनमें से प्रत्येक अलग पात्रता मानदंड के साथ है।
एक्चुरियल के लिए, उम्मीदवार को 60 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक होना चाहिए और 2019 से एसोसिएटशिप परीक्षा (एआईए) के सात पेपर पास करने चाहिए। वित्त भर्ती के लिए, स्नातक में कम से कम 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए और साथ ही पेशेवर योग्यता भी होनी चाहिए।

बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग या कंप्यूटर साइंस में होनी चाहिए मास्टर डिग्री 

एसोसिएट चार्टर्ड अकाउंटेंट (एसीए) या चार्टर्ड फाइनेंशियल एनालिस्ट (सीएफए) के रूप में। आईटी पदों के लिए उम्मीदवार के पास बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग या कंप्यूटर साइंस में मास्टर डिग्री होनी चाहिए। शोध पदों के लिए उम्मीदवार के पास अर्थशास्त्र में मास्टर डिग्री होनी चाहिए। जनरलिस्ट के पदों के लिए उम्मीदवार के पास 60 फीसदी अंकों के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए.

उम्मीदवारों के लिए आयु मानदंड 21 से 30 वर्ष तक है। हालाँकि, कुछ श्रेणियों के लिए आयु में छूट प्रदान की जाती है जैसे ओबीसी उम्मीदवारों के लिए तीन वर्ष और एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए पांच वर्ष। विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूडी) एससी/एसटी के लिए 15 वर्ष, ओबीसी के लिए 13 वर्ष, सामान्य श्रेणियों के लिए 10 वर्ष तक की विस्तारित आयु सीमा से लाभान्वित हो सकते हैं।
IRDAI भूमिकाओं के लिए चयन प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा और एक साक्षात्कार शामिल होगा। लिखित परीक्षा दो पेपर में विभाजित होगी, इन पदों के लिए एक पेपर 90 मिनट के अंतराल में होगा, जबकि दूसरा पेपर 60 मिनट तक के अंतराल में होगा.

ऐसे करे आवेदन

सहायक प्रबंधक पद के लिए वेतन संरचना 44,500 रुपये प्रति माह से शुरू होती है, जो विभिन्न भत्तों को शामिल करने के बाद 1.46 लाख रुपये तक पहुंच सकती है। इच्छुक उम्मीदवार अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और आईआरडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट: irdai.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं