Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

UPSC की तैयारी कर रहें, जानिए टॉप 5 सिविल ऑफिसर्स के बारे में

यूपीएससी परीक्षा मेन तीन स्टेप में होती है। फर्स्ट प्रारंभिक परीक्षा, सेकंड मुख्य परीक्षा और थर्ड इंटरव्यू। इन तीनों में सफल होने के बाद ही छात्र आईएएस और आईपीएस पदों बनाता है। तो चलिए आज हम आपको अपने देश के मशहूर सिविल ऑफिसर्स के बारे में बताते हैं।

UPSC की तैयारी कर रहें, जानिए टॉप 5 सिविल ऑफिसर्स के बारे में
best ias and ips officers

यूपीएससी पास करना कई मेधावी छात्रों का सपना होता है। इसके लिए हर साल संघ लोक सेवा आयोग एग्जाम भी लेता है, जिसके बाद रैंकिंग, इंटरव्यू तमाम योगताओं के आधार पर आईएएस और आईपीएस पदों पर भर्तियां की जाती हैं। वैसे हम जानते हैं कि ये परीक्षा मेन तीन स्टेप में होती है। फर्स्ट प्रारंभिक परीक्षा, सेकंड मुख्य परीक्षा और थर्ड इंटरव्यू। इन तीनों में सफल होने के बाद ही छात्र आईएएस और आईपीएस पदों बनाता है। तो चलिए आज हम आपको अपने देश के मशहूर सिविल ऑफिसर्स के बारे में बताते हैं।

IPS अंकिता शर्मा
IPS अंकिता शर्मा साल 2018 बैच की आईपीएस ऑफिसर हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने अपने तीसरे अटैम्प्ट में इस कठिन परीक्षा को पास किया था। उनकी रैंक 203वीं थी।  अंकिता शर्मा छत्तीसगढ़ के बस्तर में नक्सल ऑपरेशन की कमान संभालने वाली पहली महिला आईपीएस अधिकारी हैं। अंकिता छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले की रहने वाली हैं और साथ ही उन्होंने अपनी शुरूआती पढ़ाई भी यहीं के सरकारी स्कूल से पूरी है। अंकिता की बहादुरी के लिए लोग यू ही जानते हैं। 

IPS मृदुल कच्छावा
मृदुल कच्छावा साल 2015 बैच की आईपीएस ऑफिसर रहे हैं। वो राजस्थान के बीकानेर की रहने वाले है। उन्होंने जयपुर के काॅमर्स काॅलेज से अपना ग्रेजुएशन किया है, ग्रेजुएशन में मृदुल कच्छावा ने बीकाॅम की पढ़ाई की है। जिसके बाद मृदुल कच्छावा ने सीए और सीएस की भी पढ़ाई की थी। मृदुल कच्छावा को धौलपुर में एसपी रहते हुए डाकुओं के लिए प्रसिद्ध चंबल के बीहड़ से 45 डाकुओं को पकड़ने के लिए जाने जाते है, मृदुल कच्छावा को चंबल का सिंघम कहा जाता है।

IPS लिपी सिंह
IPS लिपी सिंह साल 2016 के बैच से है। वो बिहार कैडर की आईपीएस अधिकारी हैं। लिपि सिंह की साल 2015 की परीक्षा में  114वीं रैंक आई थी। लिपि सिंह तब चर्चा में आईं, जब उन्होंने बिहार के बाहुबली विधायक अनंत को गिरफ्तार किया था, जिसके बाद से लिपि सिंह को उन्हें लेडी सिंघम कहा जाता है। आईपीएस ऑफिसर लिपी सिंह के पति सुहर्ष भगत भी साल 2015 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। लिपि सिंह मुख्यता बिहार के नालंदा की रहने वाली हैं। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से लॉ की पढ़ाई की है। 

IAS नवनीत सिकेरा
आईएएस नवनीत सिकरा लगी प्रसिद्ध हैं, उन्होंने करीब 60 एनकाउंटर किए है। नवनीत सिकरा साल 1996 बैच के यूपी कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। वो उत्तर प्रदेश के एटा जिले के रहने वाले हैं। साथ ही उन्होंने अपनी शुरूआती पढ़ाई यूपी के फिरोजाबाद से की है। आईएएस नवनीत सिकरा ने आईआईटी दिल्ली से बीटेक की पढ़ाई की है। बीटेक करने के बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू की थी। आज वो काफी प्रसिद्ध है। 

IPS शिवदीप लांडे

आईपीएस ऑफिसर शिवदीप वामन राव लांडे बिहार कैडर 2006 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। वो मेनली महाराष्ट्र के रहने वाले हैं। IPS शिवदीप लांडे ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है, जिसके बाद यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू की थी। IPS शिवदीप लांडे का नाम तब चर्चा में आया जब वो पटना के एसपी थे। उन्हें एसपी रहते हुए पटना का क्राइम रेट काफी कम हुआ था। IPS शिवदीप लांडे की गिनती देश के तेज तर्रार आईपीएस ऑफिसर्स में होती है।