Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Rajasthan CET Exam: 25 जिलों में दो दिन होगी परीक्षा, डमी अभ्यर्थियों को पकड़ने के लिए नई तकनीक, जान हो जाएंगे हैरान

राजस्थान सीईटी परीक्षा में पूरे प्रदेश में 13 लाख अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे। ऐसे में हाल ही में हुई कई परीक्षाओं में डमी अभ्यर्थियों के काफी ज्यादा मामले सामने आये हैं।

Rajasthan CET Exam: 25 जिलों में दो दिन होगी परीक्षा, डमी अभ्यर्थियों को पकड़ने के लिए नई तकनीक, जान हो जाएंगे हैरान

राजस्थान में स्नातक स्तर की सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी परीक्षा) की तारीख घोषित कर दी गई है। इसके लिए राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग की ओर से परीक्षा की तारीख, शिफ्ट और समय की जानकारी दी गई है। सीईटी परीक्षा 27 सितंबर और 28 सितंबर को आयोजित की जाएगी। सीईटी परीक्षा के जरिए 12 पदों के लिए संयुक्त परीक्षा होगी। इस परीक्षा में डमी अभ्यर्थियों को पकड़ने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है।

इसे भी पढ़िये- 

13 लाख अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे

राजस्थान सीईटी परीक्षा में पूरे प्रदेश में 13 लाख अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे। ऐसे में हाल ही में हुई कई परीक्षाओं में डमी अभ्यर्थियों के काफी ज्यादा मामले सामने आये हैं। जिनके बाद अब नई रणनीति अपनाई जाएगी, ताकि डमी अभ्यर्थियों को काफी आसानी से पकड़ा जा सके।

नकलविहीन परीक्षा के लिए फुलप्रूफ तैयारी

सीईटी परीक्षा के लिए आवेदन के दौरान ही अभ्यर्थियों से लाइव फोटो और लिखावट के नमूने लिए गए थे। अब परीक्षा के दौरान फोटो और हस्ताक्षर को क्रॉस चेक करने की व्यवस्था की गई है। सीईटी परीक्षा राज्य भर में 27 सितंबर और 28 सितंबर को आयोजित की जाएगी।

ऐसे में राज्य भर के 25 जिलों में सीईटी परीक्षा के लिए केंद्र बनाए गए हैं। बताया जा रहा है कि दो दिनों में चार पालियों में परीक्षा होगी। इस साल 13 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।