Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Rajasthan NEET UG 2024: राजस्थान NEET UG काउंसलिंग का संशोधित शेड्यूल जारी, कल घोषित होगा...

राजस्थान स्टेट मेडिकल काउंसलिंग बोर्ड की 85 फीसदी एमबीबीएस और बीडीएस सीटों पर एडमिशन के लिए नीट यूजी काउंसलिंग का शेड्यूल जारी किया गया था।

Rajasthan NEET UG 2024: राजस्थान NEET UG काउंसलिंग का संशोधित शेड्यूल जारी, कल घोषित होगा...

राजस्थान नीट काउंसलिंग के शेड्यूल में बदलाव किया गया है। यह बदलाव राजस्थान स्टेट मेडिकल काउंसलिंग बोर्ड की ओर से किया गया है। आपको बता दें कि राजस्थान स्टेट मेडिकल काउंसलिंग बोर्ड की 85 फीसदी एमबीबीएस और बीडीएस सीटों पर एडमिशन के लिए नीट यूजी काउंसलिंग का शेड्यूल जारी किया गया था।

ये भी पढ़िए -

अब नए शेड्यूल के मुताबिक राजस्थान नीट यूजी काउंसलिंग के पहले राउंड के सीट अलॉटमेंट का रिजल्ट अब 30 अगस्त को जारी किया जाएगा। इसके अलावा आइए जानते हैं कैसे चेक करें, अलॉटमेंट जिन अभ्यर्थियों ने नीट यूजी काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है, वे rajugneet2024.org पर जाकर अपना सीट अलॉटमेंट रिजल्ट चेक कर सकते हैं। जिन अभ्यर्थियों ने पहले राउंड की काउंसलिंग के लिए आवेदन किया है। वह च्वाइस ऑटो लॉकिंग के लिए आवेदन का प्रिंटआउट ले सकते हैं।

राज्य कोटे के लिए कितने राउंड की काउंसलिंग होगी

राजस्थान राज्य कोटे के तहत MBBS और BDS की 85% सीटों पर दाखिले के लिए NEET UG काउंसलिंग के चार राउंड होंगे। इसके तहत राउंड वन, राउंड टू, मॉप अप राउंड और स्ट्रे वैकेंसी राउंड होंगे। जानकारी के मुताबिक, अगर इन चार राउंड के बाद भी सीटें खाली रहती हैं तो काउंसलिंग का एक और अतिरिक्त राउंड आयोजित किया जा सकता है।

नीट यूजी स्टेट कोटा काउंसलिंग का शेड्यूल क्या है

नीट यूजी स्टेट कोटा काउंसलिंग के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी 29 अगस्त यानी आज तक ऑटो लॉकिंग के बाद अपने आवेदन पत्र का प्रिंट आउट ले सकेंगे। पहले राउंड की सीटों का आवंटन परिणाम 30 अगस्त को आएगा। सीट आवंटन पत्र का प्रिंट आउट 31 अगस्त से 5 सितंबर तक लिया जा सकेगा। इसके बाद 31 अगस्त से 4 सितंबर के बीच एक साल की ट्यूशन फीस जमा करानी होगी। अभ्यर्थियों को इस दौरान मेडिकल कॉलेज डेस्क पर रिपोर्ट करना होगा। मेडिकल कॉलेज में सत्र 1 अक्टूबर से शुरू होगा।

राजस्थान में कितनी MBBS सीटें

राजस्थान में MBBS की 61% सीटें प्राइवेट हैं. राजस्थान के अलग-अलग कॉलेजों में MBBS सीटों की संख्या अलग-अलग है. सरकारी मेडिकल कॉलेजों में कुल 2071 MBBS सीटें हैं, जबकि प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में MBBS सीटों की संख्या 16532 है, जबकि मैनेजमेंट कोटे में 1096 MBBS सीटें हैं. NRI MBBS सीटों की संख्या 385 है. सरकारी कॉलेजों की बात करें तो सबसे ज्यादा MBBS सीटें जयपुर के SMS गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में हैं. यहां 209 सीटें हैं. इसके बाद जोधपुर और बीकानेर के मेडिकल कॉलेजों का नंबर आता है. यहां MBBS सीटों की संख्या 208 है.