Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

राजस्थान RPSC RAS 2024 भर्ती: 733 पदों के लिए भर्ती, कैसे करें ऑनलाइन आवेदन? जानें पूरी प्रक्रिया और लास्ट डेट......

अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर 18 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। RPSC ने इसका नोटिफिकेशन पहले ही जारी कर दिया था।

राजस्थान RPSC RAS 2024 भर्ती: 733 पदों के लिए भर्ती, कैसे करें ऑनलाइन आवेदन? जानें पूरी प्रक्रिया और लास्ट डेट......

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने राजस्थान प्रशासनिक सेवा 2024 के लिए आज 19 सितंबर से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर 18 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। RPSC ने इसका नोटिफिकेशन पहले ही जारी कर दिया था। कुल 733 पदों पर भर्ती होनी है। कुल पदों में से राजस्थान राज्य सेवा के लिए 346 पद और अधीनस्थ सेवा के लिए 387 पद हैं। अभ्यर्थी भर्ती विज्ञापन के अनुसार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि फॉर्म केवल ऑनलाइन मोड में ही जमा किए जा सकेंगे। डाक या अन्य माध्यम से किए गए आवेदन मान्य नहीं होंगे। RPSC RAS ​​​​​​​​​​​... आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को सरकार के नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट भी दी गई है। आयु की गणना 1 जनवरी 2025 से की जाएगी।

यह भी पढ़िए- 

RPSC RAS ​​​​​​2024 आवेदन शुल्क: आवेदन शुल्क

सामान्य (अनारक्षित), पिछड़ा वर्ग के क्रीमी लेयर, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 600 रुपये आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। वहीं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग-गैर क्रीमी लेयर श्रेणी के आवेदकों को 400 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा।

RPSC RAS ​​​​2024 के लिए आवेदन कैसे करें

RPSC की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाएं।

होम पेज पर दिए गए आवेदन के लिंक पर क्लिक करें।

रजिस्टर करें और आवेदन पत्र भरें।

शैक्षणिक दस्तावेज अपलोड करें।

शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें।

RPSC RAS ​​​​2024: कैसे होगा चयन?

RPSC RAS ​​​​के तहत चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा में 200 अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। सफल अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे। आयोग ने नोटिफिकेशन के साथ प्रारंभिक परीक्षा का पैटर्न और सिलेबस भी जारी कर दिया है।