Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

CET में नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग, 16 दिन बाद ही बोर्ड ने पलटा अपना फैसला, जाने क्या है पूरा मामला

राजस्थान में होने वाली ग्रेजुएशन लेवल कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीईटी) में अब नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

CET में नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग, 16 दिन बाद ही बोर्ड ने पलटा अपना फैसला, जाने क्या है पूरा मामला

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड से एक बार फिर बड़ी खबर सामने आई है। राजस्थान में होने वाली ग्रेजुएशन लेवल कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीईटी) में अब नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। छात्रों के विरोध और आवेदनों की कमी के चलते राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने 16 दिन बाद अपना फैसला पलट दिया है. अब बोर्ड दोबारा सीईटी परीक्षा की विज्ञप्ति जारी करेगा। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष आलोक राज ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

ये भी पढ़िए -

बोर्ड अध्यक्ष आलोक राज ने सोशल साइट एक्स पर जानकारी देते हुए लिखा कि सीईटी परीक्षा को लेकर अब तक काफी फीडबैक मिल चुका है. ऑनलाइन फॉर्म भरने की संख्या कम करने और विभिन्न श्रेणियों के उम्मीदवारों की सफलता या विफलता की संभावनाओं का विश्लेषण करने के बाद, बोर्ड ने सीईटी परीक्षा में नकारात्मक अंकन शुरू नहीं करने का निर्णय लिया है। इसके लिए जल्द ही विज्ञप्ति जारी की जाएगी.

उन्होंने आगे लिखा कि सभी सीईटी स्नातक उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे अपना ऑनलाइन फॉर्म तुरंत भरें। आखिरी तारीख का इंतजार न करें. सुनने में आता है कि कई बार आखिरी दिन वेबसाइट हैंग हो जाती है। इस बार आखिरी तारीख नहीं बढ़ाई जाएगी. तो कृपया जल्द सीईटी फॉर्म भरें।

गलत उत्तर देने पर एक तिहाई अंक काटने का प्रावधान 

आपको बता दें कि राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने 6 अगस्त को माल पात्रता परीक्षा की नोटिफिकेशन जारी की थी. जिसमें गलत उत्तर देने पर एक तिहाई अंक काटने का प्रावधान था. बोर्ड के इस फैसले का छात्रों ने विरोध किया था. ऐसे में अब भजनलाल सरकार के हस्तक्षेप के बाद कर्मचारी चयन बोर्ड ने अपने ही फैसले को पलट दिया है और नेगेटिव मार्किंग को खत्म कर सामान्य प्रक्रिया के तहत समान पात्रता परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है.

ये भर्ती परीक्षाएं सीईटी में शामिल हैं

राजस्थान में स्नातक स्तर की सीईटी परीक्षा 25 से 28 सितंबर तक आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार 9 अगस्त से 7 सितंबर तक परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं। सीईटी स्कोर के आधार पर उम्मीदवार भविष्य की 11 भर्तियों में भाग ले सकेंगे।