Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

अमिताभ की पहली फिल्म 'सात हिंदुस्तानी औंधे मुंह गिरी', फिर किया कमबैक, अब तक निभा चुके हैं 12 फिल्मों में डबल रोल

Amitabh Bachchan Birthday: अमिताभ बच्चन की कुल संपत्ति मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 3190 करोड़ हैं। अपने शो कौन बनेगा करोड़पति के एक एपिसोड में बिग बी ने कहा था कि उनका जो कुछ भी है वो उनके बच्चों, अभिषेक बच्चन और श्वेता बच्चन में बराबर बंटेगा। बिग बी सिर्फ पर्दे पर ही नहीं रियल जिंदगी में भी लोगों के लिए प्रेरणा हैं।

अमिताभ की पहली फिल्म 'सात हिंदुस्तानी औंधे मुंह गिरी', फिर किया कमबैक, अब तक निभा चुके हैं 12 फिल्मों में डबल रोल

Amitabh Bachchan Birthday: सदी के महानायक कहो या बॉलीवुड के 'शहंशाह', वो एक्टर बन चुके हैं, जो दशकों में एक बार देखने को मिलता है। आज 11 अक्टूबर को अमिताभ 82 साल के हो गए हैं। लेकिन उस उम्र में भी वो फिल्मों में एक्टिव हैं।  लेकिन क्या आप जानते हैं कि साल 1969 की फिल्म सात हिंदुस्तानी से डेब्यू करने वाले अमिताभ बच्चन ने एक साथ 12 फ्लॉप फिल्में दी थीं। लेकिन अब उन्हें अब फिल्म इंडस्ट्री में 55 साल हो गए हैं और वो सदी के महानायक भी बन चुके हैं। लेकिन अमिताभ बच्चन ने कमबैक कैसे किया और फिर लगभग 12 बार डबल रोल निभाकर मानों रिकॉर्ड ही बना दिया।

अपनी फिल्म फ्लॉप, फिर 12 फिल्में भी औंधे मुंह गिरी

अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन हिंदी के फेमस लेखक थे, इसलिए अमिताभ बच्चन के घर में कला हमेशा से ही वास करती थी। फिर एक समय पर अमिताभ बच्चन ने भी अभिनेता बनने के बारे में सोचा। डेब्यू किया, लेकिन  अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिर गई थी। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया लेकिन सारी फ्लॉप हो गईं। करियर के शुरुआती दौर में बिग बी की 12 फिल्में फ्लॉप हुई थीं। जिसके बाद उन्हें फ्लॉप एक्टर तक कहा जाने लगा था। 

जया आईं बहार आई!

बताया जाता है कि बिग बी की किस्मत तब पलटी जब प्रकाश मेहरा ने उन्हें फिल्म जंजीर ऑफर की। इस फिल्म में उनके साथ जया बच्चन थीं, तब एक्ट्रेस का नाम जया भादुड़ी था। जया के साथ अमिताभ की जोड़ी चल गई और फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई। प्रकाश मेहरा की फिल्म जंजीर करने के बाद अमिताभ बच्चन छा गए। उन्होंने रातोरात ऐसी शोहरत हासिल कर ली कि उस दौर के सुपरस्टार राजेश खन्ना का स्टारडम उनके सामने फीका पड़ने लगा था। बाद में अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना ने फिल्म ‘नमक हराम’ में साथ काम किया। खुद राजेश खन्ना ने एक इंटरव्यू में कहा था कि जब उन्होंने लिबर्टी सिनेमा में फिल्म ‘नमक हराम’ का ट्रायल शो देखा तो उन्हें अंदाजा हो गया था कि उनका दौर खत्म हो गया है।

ये भी पढ़ें

पर्दे पर 20 बार विजय बने अमिताभ

आपको जानकर हैरानी होगी कि अमिताभ बच्चन ने कुल 12 फिल्मों में डबल रोल करते दिखे हैं। फिल्म 'महान' में तो उन्होंने ट्रिपल रोल निभाया था। वहीं, विजय नाम का कैरेक्टर अमिताभ ने 20 बार पर्दे पर निभाया है। साल 1988 में अमिताभ बच्चन ने फिल्म 'शहंशाह' में काम किया। इस फिल्म में उनकी शानदार परफॉर्मेंस और करियर को लेकर डेडीकेशन के चलते ही उन्हें बॉलीवुड के 'शहंशाह' का खिताब दिया गया। अमिताभ बच्चन ने 58 साल की उम्र में करियर के पीक पर अपना एक्टिंग करियर छोड़कर 2 साल तक के लिए एकांतवास में चले गए थे। उन्होंने स्विट्जरलैंड में एक अपार्टमेंट खरीदा था जहां वे अकेले रहे। इस बात का खुलासा उनके को-स्टार रजनीकांत ने एक इंटरव्यू में किया था।

बच्चों में बराबर बटेगी प्रॉपर्टी

अमिताभ बच्चन की कुल संपत्ति मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 3190 करोड़ हैं। उन्होंने अपने जीते जी ही अपनी प्रॉपर्टी के वारिस का नाम बता दिया है। अपने शो कौन बनेगा करोड़पति के एक एपिसोड में बिग बी ने कहा था कि उनका जो कुछ भी है वो उनके बच्चों, अभिषेक बच्चन और श्वेता बच्चन में बराबर बंटेगा। बिग बी सिर्फ पर्दे पर ही नहीं रियल जिंदगी में भी लोगों के लिए प्रेरणा हैं।