Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Emergency: कंगना की ‘इमरजेंसी’ पर सेंसर बोर्ड का वार, 10 बदलावों के बाद मिला ‘UA’ सर्टिफिकेट

कंगना रनौत की फिल्म ‘इमरजेंसी’ की रिलीज डेट को सेंसर बोर्ड की सख्त निगरानी के चलते आगे बढ़ा दिया गया है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (CBFC) ने 3 कट और 10 बदलावों के बाद ही फिल्म को ‘UA’ सर्टिफिकेट दिया है। 

Emergency: कंगना की ‘इमरजेंसी’ पर सेंसर बोर्ड का वार, 10 बदलावों के बाद मिला ‘UA’ सर्टिफिकेट

कंगना रनौत की बहुप्रतीक्षित फिल्म ‘इमरजेंसी’ लंबे समय से विवादों में फंसी हुई थी, जिसके चलते इसकी रिलीज डेट को आगे बढ़ा दिया गया था। यह फिल्म पहले 6 सितंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली थी, लेकिन सेंसर बोर्ड की सख्त निगरानी के कारण इसकी रिलीज में देरी हुई।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (CBFC) ने फिल्म की सामग्री पर आपत्ति जताते हुए इसमें कुछ बदलाव की मांग की थी। बोर्ड ने फिल्म में तीन कट लगाने के साथ ही कुल 10 बदलावों का सुझाव दिया, जिसके बाद ही इसे ‘UA’ सर्टिफिकेट दिया गया है।

ये भी पढ़े-

बोर्ड ने विवादित बयानों के मांगे प्रमाण 

सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (CBFC) ने कंगना रनौत की फिल्म ‘इमरजेंसी’ के निर्माताओं से फिल्म में शामिल कुछ विवादित ऐतिहासिक बयानों के प्रमाण प्रस्तुत करने को कहा है। इन बयानों में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन द्वारा भारतीय महिलाओं के खिलाफ की गई अपमानजनक टिप्पणी और ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल की भारतीयों के बारे में की गई विवादास्पद टिप्पणी शामिल है, जिसमें उन्होंने भारतीयों को ‘खरगोशों की तरह प्रजनन करने वाला’ कहा था।

CBFC ने स्पष्ट किया है कि फिल्म निर्माताओं को इन दोनों ही बयानों के सोर्स का प्रमाण देना होगा। बोर्ड का मानना है कि इन बयानों को फिल्म में दिखाए जाने से पहले उनकी ऐतिहासिक प्रमाणिकता की जांच जरूरी है, ताकि किसी भी प्रकार के विवाद से बचा जा सके।

फिल्म में 10 कट की लिस्ट जारी 

बता दें कि 8 जुलाई को मेकर्स ने फिल्म को बोर्ड से पारित कराने के लिए जमा किया था और एक महीने के बाद 8 अगस्त को फिल्म में 3 कट सहित 10 बदलाव करने के सुझाव दिए थे। सीबीएफसी ने मणिकर्णिका फिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड को पत्र लिखकर ‘यूए’ सर्टिफिकेट के लिए आवश्यक 10 कट की लिस्ट भी भेजी थी।

इसके अलावा बोर्ड ने फिल्म मेकर्स को उस सीन को डिलीट या रिप्लेस करने के लिए कहा था जिसमें पाकिस्तानी सैनिक बांग्लादेशी रिफ्यूजी पर हमला करते हैं, और वो सीन जहां पर एक सैनिक एक नवजात बच्चे और तीन महिलाओं के सिर को धड़ से अलग कर देता है।

कंगना रनौत का इमोशनल पोस्ट

कंगना रनौत की इस फिल्म इमरजेंसी को 6 सितंबर को रिलीज होना था लेकिन सेंसर बोर्ड़ के कारण इसकी रिलीज डेट को बढ़ा दिया गया है। इसलिए कंगना ने पहली रिलीज पर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया था, जिसमें लिखा था कि 'भारी मन से यह एलान करना पड़ रहा है कि मेरी निर्देशित फिल्म 'इमरजेंसी' जो आज रिलीज होने वाली थी, उसे स्थगित कर दिया गया है और हम अभी भी सेंसर बोर्ड से प्रमाण पत्र का इंतजार कर रहे हैं। आपकी समझदारी और धैर्य के लिए धन्यवाद। नई रिलीज की तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी'।