Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Ganesh Chaturthi 2024: पांच हस्तियां जो इको फ्रेंडली गणेश का करती हैं स्वागत

पर्यावरण और पर्यावरणीय मुद्दों के बारे में जागरूकता के कारण कई बॉलीवुड हस्तियां इको फ्रेंडली सामग्री से बनी गणेश मूर्ति का उपयोग करती हैं, जिससे यह त्योहार पर्यावरण के लिए कम हानिकारक हो जाता है। उनमें से कुछ मशहूर हस्तियां रोल मॉडल बनकर यह प्रदर्शित कर रही हैं कि इस अत्यधिक प्रतिष्ठित कार्यक्रम के दौरान लोगों को प्रकृति का भी ख्याल रखना चाहिए। आइए आपको बताते हैं उन सितारों के बारे में-

दीया मिर्जा 1/5

दीया मिर्जा

दीया मिर्ज़ा जो एक सक्रिय पर्यावरणविद् के रूप में जानी जाती हैं। वो हर बार पर्यावरण के अनुकूल सामग्री से बनी गणेश मूर्ति को विसर्जित करने का निश्चय करती हैं। वो पर्यावरण के अनुकूल गणेश जी की मूर्ति को चुनती हैं। वह त्योहार के दौरान दूसरों को भी इसे अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सोशल मीडिया पर यह साझा करने का प्रयास करती हैं कि वह पर्यावरण के प्रति कितनी जागरूक हैं। दीया के लिए, पर्यावरण के अनुकूल गणेश जी के प्रवेश का अर्थ उनके धर्म के साथ-साथ प्रतिबद्धता को अपनाना भी है।

2/5

रितेश देशमुख और जेनेलिया डिसूजा

रितेश देशमुख और जेनेलिया डिसूजा को प्रकृति से बहुत प्यार है और यह गणेश चतुर्थी के उत्सव से स्पष्ट होता है। वो दोनों अपने उत्सवों के लिए इको फ्रैंडली गणेश मूर्तियों का उपयोग करते हैं ताकि उनका उत्सव प्रकृति के अनुकूल हो। सांस्कृतिक रूप से रूढ़िवादी परिवार से ताल्लुक रखने वाले रितेश ने लोगों को शिक्षित करने के लिए काम किया है कि आयोजनों के लिए स्थिरता क्यों महत्वपूर्ण है।

3/5

श्रद्धा कपूर

पर्यावरण के प्रति जागरूक अभिनेत्री होने के नाते श्रद्धा कपूर ने भी गणेश चतुर्थी के साथ विशेष रूप से इसका पालन किया है। श्रद्धा भी प्राकृतिक मिट्टी से बनी पर्यावरण अनुकूल गणेश प्रतिमा घर लाती हैं, जिसे पानी में विसर्जित कर दिया जाता है और इससे पर्यावरण को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता है।

4/5

अनुष्का शर्मा और विराट कोहली

अनुष्का शर्मा और विराट कोहली जैसी हस्तियां पर्यावरण के प्रति जागरूक होने के कारण हर साल मिट्टी से बनी गणपति की मूर्ति के साथ गणेश चतुर्थी मनाती हैं। यह सरल उदाहरण इस बात का उदाहरण देता है कि यह जोड़ा वास्तव में पर्यावरण के संरक्षण से जुड़े मुद्दों में कैसे शामिल है, जैसा कि पर्यावरण के अनुकूल गणेश द्वारा दर्शाया गया है।

5/5

शिल्पा शेट्टी

ऐसी अन्य बॉलीवुड हस्तियां भी हैं जो पर्यावरण अनुकूल गणेश मूर्तियों के उपयोग में शामिल हो गई हैं, उनमें से एक शिल्पा शेट्टी भी हैं। वह प्राकृतिक मिट्टी से बनी एक ऐसी मूर्ति घर लाने की इच्छुक हैं, जिसे त्योहार के अंत में पानी में विसर्जित कर दिया जा सके, जिससे पर्यावरण को कम से कम नुकसान हो। शिल्पा के अधिकांश वीडियो में, वह अपने प्रशंसकों को सिखाती हैं कि वह जो अभ्यास कर रही हैं, उसका अभ्यास करके वे भी पर्यावरण के अनुकूल कैसे बन सकते हैं।