Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

टाटा ग्रुप के चेयरमैन Ratan Tata के बारे में कौन नहीं जानता, आइए जानते हैं इनके बारे में कुछ खास बातें

87 वर्षीय रतन टाटा ने कैंपियन स्कूल, मुंबई, कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल, मुंबई, बिशप कॉटन स्कूल, शिमला और रिवरडेल कंट्री स्कूल, न्यूयॉर्क शहर में शिक्षा प्राप्त की।

टाटा ग्रुप के चेयरमैन Ratan Tata के बारे में कौन नहीं जानता, आइए जानते हैं इनके बारे में कुछ खास बातें

28 दिसंबर 1937 को बॉम्बे, ब्रिटिश भारत में जन्मे रतन टाटा, नवल टाटा और सूनी कमिसारीट के बेटे हैं। जब रतन टाटा 10 साल के थे, तब वे अलग हो गए थे। उसके बाद उन्हें उनकी दादी नवाजबाई टाटा ने जेएन पेटिट पारसी अनाथालय के माध्यम से औपचारिक रूप से गोद ले लिया था। रतन टाटा का पालन-पोषण उनके सौतेले भाई नोएल टाटा (नवल टाटा और सिमोन टाटा के बेटे) के साथ हुआ।

इसे भी पढ़िये - 

86 वर्षीय रतन टाटा ने कैंपियन स्कूल, मुंबई, कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल, मुंबई, बिशप कॉटन स्कूल, शिमला और रिवरडेल कंट्री स्कूल, न्यूयॉर्क शहर में शिक्षा प्राप्त की। वे कॉर्नेल विश्वविद्यालय और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के पूर्व छात्र हैं।

2012 तक रहे टाटा ग्रुप के चेयरमैन

रतन टाटा किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। देश की आजादी से पहले से ही कॉरपोरेट जगत में टाटा परिवार का दबदबा रहा है। वे 1991 से 2012 तक टाटा ग्रुप के चेयरमैन रहे और इस दौरान उन्होंने कारोबारी क्षेत्र में कई कीर्तिमान स्थापित किए और देश के सबसे पुराने कारोबारी घरानों में से एक टाटा ग्रुप को बुलंदियों पर पहुंचाया। अगर हम रतन टाटा के व्यक्तित्व पर नजर डालें तो वे न केवल एक व्यवसायी हैं बल्कि एक सरल, नेक और उदार व्यक्ति भी हैं, जो लोगों के लिए एक आदर्श और प्रेरणा के स्रोत हैं। वो अपने समूह के सबसे छोटे कर्मचारी को भी अपना परिवार मानते हैं और उनकी देखभाल में कोई कसर नहीं छोड़ते, इसके कई उदाहरण हैं।

रतन टाटा टाटा संस के चेयरमैन बने

जब जेआरडी टाटा ने 1991 में टाटा संस के चेयरमैन पद से इस्तीफा दिया, तो उन्होंने रतन टाटा को अपना उत्तराधिकारी नामित किया। उन्हें कई कंपनी प्रमुखों से कड़े प्रतिरोध का सामना करना पड़ा, जिन्होंने अपनी-अपनी कंपनियों में दशकों बिताए थे। टाटा ने सेवानिवृत्ति की आयु निर्धारित करके उनकी जगह नए लोगों को नियुक्त करना शुरू कर दिया। उन्होंने आगे ये भी अनिवार्य किया कि प्रत्येक कंपनी समूह कार्यालय को रिपोर्ट करे। उनके नेतृत्व में, टाटा संस की ओवरलैपिंग कंपनियों को एक समन्वित पूरे में सुव्यवस्थित किया गया।

उनके 21 साल के कार्यकाल के दौरान, राजस्व में 40 गुना से अधिक की वृद्धि हुई और लाभ में 50 गुना से अधिक की वृद्धि हुई। उन्होंने टाटा टी को टेटली, टाटा मोटर्स को जगुआर लैंड रोवर और टाटा स्टील को कोरस का अधिग्रहण करने के लिए प्रेरित किया, जिससे संगठन एक बड़े पैमाने पर भारत-केंद्रित समूह से एक वैश्विक व्यवसाय में बदल गया।

उन्होंने टाटा नैनो कार की अवधारणा भी तैयार की, जिसकी कीमत औसत भारतीय उपभोक्ता की पहुंच के भीतर थी।

रतन टाटा ने 75 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर 28 दिसंबर 2012 को टाटा संस के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया। साइरस मिस्त्री को उनका उत्तराधिकारी नामित किया गया, हालांकि, निदेशक मंडल और कानूनी प्रभाग ने 24 अक्टूबर 2016 को उन्हें हटाने के लिए मतदान किया और रतन टाटा को समूह का अंतरिम चेयरमैन बनाया गया।

रतन टाटा ने अपनी निजी बचत स्नैपडील, टीबॉक्स और कैशकरो डॉट कॉम में निवेश की। उन्होंने ओला कैब्स, शियोमी, नेस्टवे और डॉगस्पॉट में भी निवेश किया।

रतन टाटा के उत्तराधिकारी का चयन करने के लिए रतन टाटा, टीवीएस समूह के प्रमुख वेणु श्रीनिवासन, बेन कैपिटल के अमित चंद्रा, पूर्व राजनयिक रोनेन सेन और लॉर्ड कुमार भट्टाचार्य की एक चयन समिति बनाई गई थी। समिति ने 12 जनवरी 2017 को नटराजन चंद्रशेखरन को टाटा संस का चेयरमैन नियुक्त किया।

रतन टाटा की प्रेम कहानी

रतन टाटा ने 2011 में कहा था, "मैं चार बार शादी करने के करीब पहुंचा, लेकिन हर बार डर या किसी न किसी कारण से पीछे हट गया।"

लॉस एंजिल्स में काम करते समय, उन्हें एक लड़की से प्यार हो गया और परिवार के एक सदस्य के बीमार होने के कारण उन्हें भारत लौटना पड़ा। लड़की के माता-पिता ने उन्हें भारत जाने की अनुमति नहीं दी। टाटा अपनी प्रतिबद्धता पर अड़े रहे और आज भी अविवाहित हैं।

रतन टाटा से जुड़ी कुछ खास बातें...

• रतन टाटा के लिए काम का मतलब पूजा है। उनका कहना है कि काम तभी बेहतर होगा जब आप उसका सम्मान करेंगे।

• टाटा चेयरमैन की सबसे बड़ी खूबी यह है कि वह हमेशा शांत और सौम्य रहते हैं। वह अपनी कंपनी के छोटे से छोटे कर्मचारी से भी प्यार से मिलते हैं, उनकी जरूरतों को समझते हैं और उनकी हर संभव मदद करते हैं।

• दिग्गज अरबपति रतन टाटा कहते हैं कि अगर आप किसी काम में सफल होना चाहते हैं तो भले ही आप उस काम को अकेले शुरू करें, लेकिन उसे ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए लोगों का साथ जरूरी है। साथ मिलकर ही हम लंबा सफर तय कर सकते हैं।

• रतन टाटा को जानवरों, खासकर आवारा कुत्तों से बहुत प्यार है। वह कई एनजीओ और एनिमल शेल्टर्स को दान भी देते रहते हैं।

• आर्थिक समस्याओं से जूझ रहे छात्रों की मदद करने में भी रतन टाटा सबसे आगे रहते हैं। उनका ट्रस्ट ऐसे छात्रों को स्कॉलरशिप देता है। ऐसे छात्रों की मदद जे.एन. टाटा एंडोमेंट, सर रतन टाटा स्कॉलरशिप और टाटा स्कॉलरशिप के जरिए की जाती है।