Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

अमिताभ बच्चन की मूवी से चमकी अजय-अक्षय की किस्मत, 15 साल के अंदर 1 ही नाम से बनाई गईं 2 फिल्में

2 Film Made One Title: आज आपको बॉलीवुड की उन दो फिल्मों के बारे में बताएंगे, जिसे फिल्म प्रोड्यूसर ने एक ही नाम से दो बार बनाया। ये दोनों ही फिल्में 15 साल के अंतराल में रिलीज हुई थीं। मगर फिल्म ने अमिताभ बच्चन की किस्मत बदले के साथ ही साथ अक्षय कुमार और अजय देवगन को भी सुपरस्टार बना दिया था।

अमिताभ बच्चन की मूवी से चमकी अजय-अक्षय की किस्मत, 15 साल के अंदर 1 ही नाम से बनाई गईं 2 फिल्में

2 Film Made Same Title: साल 1979 में एक फिल्म आई थी जिसमें 'अठरा बरस की तू होने को', 'तेरी रब ने बना दी जोड़ी', 'ऐ यार सुन यारी तेरी', 'ओ शेरोंवाली' जैसे गाने काफी फेमस हुए थे। इस फिल्म को मनमोहन देसाई द्वारा निर्देशित किया था। वहीं कादर खान, प्रयाग राज और केके शुक्ला ने इसकी कहानी लिखी थी। उस फिल्म का नाम  'सुहाग'  था जो एक क एक्शन ड्रामा फिल्म थी।

इस फिल्म में अमिताभ बच्चन,शशि कपूर,रेखा,परवीन बॉबी,निरूपा रॉय,अमजद खान थे। फिल्म की कहानी दो लीड हीरो अमिताभ  और शशि कपूर के रोल पर लिखी गई थी। यह फिल्म साल 1979 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस फिल्म को मेकर्स ने करीब 5 करोड़ रुपये खर्च इसे बनाया था। हालांकि जब यह रिलीज हुई थी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जमकर कमाई की। कहा जाता है कि इसकी टोटल कमाई 10 करोड़ के आसपास थी।

इस फिल्म की बंपर सफलता ने फिल्म इंडस्ट्री पर एक अलग ही इतिहास लिख दिया था। इसकी छाप अभी भी दर्शकों पर देखी जाती है। फिल्म के गाने अभी भी दर्शकों के बीच काफी चाव के साथ देखे और सुने जाते हैं। बता दें कि यह अमिताभ बच्चन के करियर के सबसे लकी  साबित हुई थी क्योंकि उन दिनोंं अमिताभ बच्चन का करियर कुछ अच्छा नहीं  चल रहा था। ऐसे में जब यह फिल्म सफल साबित हुई तो सबसे ज्यादा नाम अमिताभ बच्चन का हुआ। वहीं फिल्म  की सफलता से शशि कपूर और परवीन बॉबी की भी किस्मत पलट गई थी। 

 साल 1979 की सुहाग फिल्म के बनने के करीब 15 बाद यानी 1994 फिर से इसी नाम से एक और फिल्म बनी। इस बार यह अलग-अलग सितारों से सजी हुई थी। फिल्म के टाइटल के अलावा फिल्म के गाने अलग थे। इस बार फिल्म मेकर्स ने अजय देवगन और अक्षय कुमार की जोड़ी पर दांव लगाया था। संयोग से ये फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर शानदार साबित हुई थी। इस बार इस फिल्म को डायरेक्टर कुकू कोहली ने निर्देशित किया था। अजय देवगन, अक्षय कुमार के साथ करिश्मा कपूर और नगमा भी काफी पसंद की गई थीं। यह साल 1994 में 7वीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी। विकिपीडिया के अनुसार, कुकू कोहली ने इस फिल्म को 3 करोड़ में बनाया था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 12 करोड़ से अधिक कमाई की थी।