Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

क्या गर्भावस्था में क्रेविंग वास्तविक है या यह सिर्फ ध्यान आकर्षित करने वाला व्यवहार है? जानिए सब कुछ बस एक क्लिक में

डॉक्टर्स कहते हैं, "गर्भावस्था की लालसा कुछ खाद्य पदार्थ खाने की तीव्र इच्छा को संदर्भित करती है, जो मसालेदार और तीखी चीजों से लेकर मीठे और तले हुए खाद्य पदार्थों तक हो सकती है। कभी-कभी, लालसा असामान्य वस्तुओं के लिए भी हो सकती है जो पहले आहार का हिस्सा नहीं थे।"

क्या गर्भावस्था में क्रेविंग वास्तविक है या यह सिर्फ ध्यान आकर्षित करने वाला व्यवहार है? जानिए सब कुछ बस एक क्लिक में

गर्भावस्था महिलाओं के लिए एक जादुई लेकिन जबरदस्त यात्रा है। एक ओर भीतर एक जीवन के विकसित होने की यह चमत्कारी अनुभूति होती है और दूसरी ओर होने वाली मां को यह समझ में नहीं आता कि उसके शरीर और दिमाग में लाखों परिवर्तन हो रहे हैं।इन परिवर्तनों में वो सामान्य लक्षण हैं जो लगभग हर गर्भवती महिला को अनुभव होते हैं: मितली, उल्टी, मूड में बदलाव, नींद में खलल और भूख में उतार-चढ़ाव। हममें से कई लोगों ने अपनी माताओं से गर्भावस्था के दौरान होने वाली अजीब या तीव्र लालसाओं के बारे में कहानियां सुनी हैं। लेकिन क्या विशेषज्ञ इस धारणा से सहमत हैं ? क्या गर्भावस्था की लालसा वास्तविक है या वो ध्यान आकर्षित करने वाले व्यवहार से जुड़ी हैं ? क्या और क्यों समझें ?डॉक्टर्स कहते हैं, "गर्भावस्था की लालसा कुछ खाद्य पदार्थ खाने की तीव्र इच्छा को संदर्भित करती है, जो मसालेदार और तीखी चीजों से लेकर मीठे और तले हुए खाद्य पदार्थों तक हो सकती है। कभी-कभी, लालसा असामान्य वस्तुओं के लिए भी हो सकती है जो पहले आहार का हिस्सा नहीं थे।"  डॉक्टर बताते हैं कि ये लालसा आमतौर पर हार्मोनल परिवर्तन, पोषक तत्वों की कमी या यहां तक ​​कि गर्भावस्था के दौरान उत्पन्न होने वाले भावनात्मक कारकों से उत्पन्न होती है।डॉक्टर कहते हैं, "कोई भी शोध इस बात की पुष्टि नहीं करता है कि ये लालसाएं भ्रूण के विकास के लिए आवश्यक हैं या स्वस्थ गर्भावस्था के लिए आवश्यक हैं। वास्तव में, कई लालसाएं अक्सर ऐसे खाद्य पदार्थों के लिए होती हैं जो पोषण की दृष्टि से लाभकारी नहीं होते हैं।" हालांकि, लालसा गर्भावस्था के 4 से 6 सप्ताह में शुरू हो सकती है और प्रसव तक जारी रह सकती है। इस बीच, डॉ. के अनुसार गर्भावस्था के दौरान शरीर महत्वपूर्ण हार्मोनल उतार-चढ़ाव से गुजरता है, विशेष रूप से एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के स्तर में, जो स्वाद और गंध की इंद्रियों को प्रभावित कर सकता है, जिससे असामान्य भोजन प्राथमिकताएं हो सकती हैं। इसके अतिरिक्त, लालसा शरीर की आयरन या कैल्शियम जैसे विशिष्ट पोषक तत्वों की आवश्यकता से जुड़ी हो सकती है। कुछ महिलाओं को गैर-खाद्य पदार्थों की भी इच्छा हो सकती है; इसे 'पिका' कहा जाता है । सामान्य लालसा (क्रेविंग)कुछ सबसे आम लालसाओं में अचार, चिप्स, तले हुए खाद्य पदार्थ, केले, नट्स, आइसक्रीम, आलू, ब्रेड, पास्ता, क्रैकर और मसालेदार व्यंजन शामिल हैं।


दूसरी ओर, कुछ महिलाओं को कमियों के कारण गैर-खाद्य पदार्थों जैसे चाक, मिट्टी, यहां तक ​​कि कागज की लालसा का अनुभव होता है।

क्या ये लालसाएं वास्तविक हैं?

डॉक्टर्स का उल्लेख है, "गर्भावस्था की लालसा वास्तविक होती है और आमतौर पर हार्मोनल असंतुलन या कमियों से प्रेरित होती है, लेकिन कुछ मामलों में, वे भावनात्मक कारकों से भी प्रभावित हो सकती हैं।"वह आगे कहती हैं, "जबकि कुछ लोगों का मानना ​​है कि खाने की इच्छाएं, जिनमें लालसा भी शामिल है, ध्यान आकर्षित करने के लिए हो सकती है, यह व्यक्तिपरक है। लालसा सार्वभौमिक नहीं है और अक्सर भावनात्मक रूप से संवेदनशील व्यक्तियों में अधिक आम है। सामाजिक और पारिवारिक दबाव लालसा के अनुभव को बढ़ा सकते हैं, जिससे गर्भवती महिलाओं को नुकसान हो सकता है। मुझे लगता है कि उन्हें उन पर कार्रवाई करनी चाहिए।"  
डॉक्टर के अनुसार, जबकि कई महिलाओं के लिए लालसा गर्भावस्था का एक स्वाभाविक हिस्सा है, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि वे समग्र अनुभव को परिभाषित नहीं करते हैं। गर्भवती महिलाओं को अपनी खुशी बनाए रखने के लिए दूसरों पर निर्भर रहने के बजाय अपनी भावनात्मक ताकत बनाने पर ध्यान देना चाहिए। यह आत्मनिर्भरता उन्हें भावनात्मक गड़बड़ी को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद कर सकती है जो लालसा को बढ़ा सकती है। डॉक्टर का कहना है कि क्रेविंग को गर्भावस्था का एक सामान्य और सामान्य हिस्सा माना जाना चाहिए। 

कैसे मैनेज करें क्रेविंग को ?

• पोषित रहें: लालसा की तीव्रता को कम करने में मदद के लिए संतुलित, पोषक तत्वों से भरपूर नियमित भोजन खाएं।• स्वस्थ विकल्प: मीठा या वसायुक्त भोजन खाने की इच्छा है, तो फल या साबुत अनाज स्नैक्स जैसे स्वास्थ्यवर्धक संस्करण आज़माएँ।

• भाग नियंत्रण: भोजन की थोड़ी मात्रा लेकर अपनी लालसा को संतुष्ट करें, और फिर अपने आप को अधिक खाने या बहुत अधिक अस्वास्थ्यकर भोजन खाने से रोकें।

• हाइड्रेटेड रहें: कभी-कभी, यह सिर्फ निर्जलीकरण होता है, लालसा नहीं, इसलिए पूरे दिन खूब पानी पिएं।

• माइंडफुल ईटिंग: भावनात्मक ईटिंग और वास्तविक भूख के बीच अंतर करने के लिए गतिविधियों से अपना ध्यान भटकाएं या माइंडफुलनेस का अभ्यास करें। यह निगरानी करना भी महत्वपूर्ण है कि आप जितना खाते हैं उससे अधिक कैसे खाते हैं।

• पूरक आहार पर विचार करें: पोषक तत्वों की कमी को दूर करने के लिए आयरन, कैल्शियम और प्रसवपूर्व विटामिन के लिए किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।