Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

कैबिनेट का बड़ा फैसला, अब 70 साल से अधिक उम्र वाले बुजुर्गों को मिलेगा ये लाभ... मुफ्त इलाज के साथ 5 लाख...

इस योजना के तहत 7.37 करोड़ अस्पताल में भर्ती लोगों को कवर किया गया है, जिनमें 49 प्रतिशत महिला लाभार्थी शामिल हैं।

कैबिनेट का बड़ा फैसला, अब 70 साल से अधिक उम्र वाले बुजुर्गों को मिलेगा ये लाभ... मुफ्त इलाज के साथ 5 लाख...

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएम-जेएवाई) के तहत 70 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिकों को, चाहे उनकी आय कुछ भी हो, स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करने को मंजूरी दे दी।

ये भी पढ़िए-

कैबिनेट बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वादा किया था कि 70 वर्ष से अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिकों को आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना के तहत कवरेज दिया जाएगा। ऐसे कई परिवार हैं जो पहले से ही कवर हैं और उनमें वरिष्ठ नागरिक हैं। ऐसे परिवारों में अतिरिक्त कवरेज, टॉप-अप कवरेज 5 लाख रुपये होगा। मंत्री ने कहा कि कवरेज का उद्देश्य 4.5 करोड़ परिवारों के छह करोड़ वरिष्ठ नागरिकों को पांच लाख रुपये के मुफ्त स्वास्थ्य बीमा कवर से लाभान्वित करना है।

लाभार्थियों को योजना के तहत नया कार्ड

उन्होंने कहा कि पात्र लाभार्थियों को योजना के तहत एक नया अलग कार्ड जारी किया जाएगा। सरकार के अनुसार, 70 वर्ष या उससे ज्यादा उम्र के वरिष्ठ नागरिक जो पहले से ही केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (CGHS), पूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ECHS), आयुष्मान केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) जैसी और भी दूसरी सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं, वे या तो अपनी मौजूदा योजना चुन सकते हैं या एबी-पीएमजेएवाई का विकल्प चुन सकते हैं। भारत सरकार 70 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों को यह सेवा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस संदर्भ में, मंत्रिमंडल ने आज 70 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करने के लिए आयुष्मान भारत पीएम-जेएवाई के दायरे का और विस्तार करने का निर्णय लिया। यह योजना छह करोड़ नागरिकों को सम्मान, देखभाल और सुरक्षा सुनिश्चित करेगी।

सालाना 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य कवर

सरकार के अनुसार, एबी पीएम-जेएवाई दुनिया की सबसे बड़ी सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित स्वास्थ्य आश्वासन योजना है, जो 12.34 करोड़ परिवारों के 55 करोड़ व्यक्तियों को माध्यमिक और तृतीयक देखभाल अस्पताल में भर्ती होने के लिए प्रति परिवार सालाना 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य कवर प्रदान करती है।इस योजना के तहत पात्र परिवारों के सभी सदस्यों को उम्र की परवाह किए बिना कवर किया जाता है।

इस योजना के तहत 7.37 करोड़ अस्पताल में भर्ती लोगों को कवर किया गया है, जिनमें 49 प्रतिशत महिला लाभार्थी शामिल हैं। बयान में कहा गया है कि इस योजना के तहत जनता को 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक का लाभ हुआ है।