Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

भारत बन चुका है डायबिटीज की राजधानी, घर में ये पौधा लगाने से दूर हो जाएगी डायबिटीज की समस्या

भारत में डायबिटीज की समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। यही कारण है कि भारत को आजकल डायबिटीज की राजधानी भी कहा जाने लगा है। डायबिटीज के बढ़ने का कारण खराब जीवनशैली को माना जाता है। आज के समय में लोग अपनी दिनचर्या पर ध्यान नहीं देते हैं, इसलिए डायबिटीज दिन-प्रतिदिन हमारा अहम हिस्सा बनता जा रहा है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें खून में शुगर लेवल बढ़ने या घटने लगता है।

डायबिटीज से बचाव के लिए लगाएं ये पौधा 1/6

डायबिटीज से बचाव के लिए लगाएं ये पौधा

हम डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए घर पर इंसुलिन का पौधा लगा सकते हैं। यह एक ऐसा पौधा है जिसमें टाइप-2 डायबिटीज की समस्या दूर होती है। इंसुलिन का पौधा एक औषधीय पौधा है।

2/6

इंसुलिन का पौधा

इस पौधे का इस्तेमाल कई सालों से दवाइयां बनाने में किया जाता रहा है। इस पौधे में कई ऐसे गुण भी पाए जाते हैं, जिसकी वजह से हमें दूसरी बीमारियों में भी इसका लाभ मिलता है।

3/6

डायबिटीज में इंसुलिन की पत्तियों का इस्तेमाल कैसे करें

इंसुलिन का पौधा एक ऐसा पौधा है जिसका सेवन करने से ब्लड शुगर को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। इसका वैज्ञानिक नाम कोक्टस पिक्टस है। स्वाद की बात करें तो इसके पत्ते खाने में खट्टे होते हैं। इंसुलिन के दो पत्तों को धोकर पीस लें। अब इसे एक गिलास में मिलाकर नियमित रूप से सुबह-शाम सेवन करने से डायबिटीज से राहत मिलती है।

4/6

डायबिटीज में इंसुलिन के पौधे के फायदे

इंसुलिन की पत्ती चबाने से शरीर की चयापचय प्रक्रिया बेहतर होती है। इस पौधे में मौजूद प्राकृतिक रसायन मानव शरीर में शुगर को ग्लाइकोजन में बदल देता है, जिससे डायबिटीज रोगियों को लाभ होता है।

5/6

इंसुलिन पौधे के इस्तेमाल से कई बिमारियां होंगी सही

सिर्फ चीनी ही नहीं, इंसुलिन पौधे का उपयोग खांसी, जुकाम, त्वचा संक्रमण, आंखों के संक्रमण, फेफड़ों के रोग, अस्थमा, गर्भाशय संकुचन, दस्त, कब्ज आदि जैसी बीमारियों के इलाज के लिए भी किया जाता है।

6/6

एक्सपर्ट की सलाह जरूरी

इस आर्टिकल में दी गई जानकारी केवल बीमारियों और स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जागरूकता पैदा करना है। वे किसी भी दवा, उपचार या नुस्खे को स्वयं आजनानें से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।