Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

गर्मियों में ऐसे रखें अपना ख्याल वर्ना पड़ जाएंगे मुश्किल में

दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे के बीच के दौरान खुद को धूप में जाने से बचाए। अपने शरीर में पानी की कमी कतई न होने दें। समय समय पर पानी पीते रहें और समय पर खाना खाएं। हालांकि ओवर ईटिंग न करें और अपनी डाइट में पोषक तत्‍वों से भरपूर चीजें शामिल करें। धूप में हमेशा टोपी पहनकर या छतरी लगाकर ही जाएं। चक्कर आना, सिरदर्द, उल्टी जैसी दिक्‍कतें को गर्मी है कहकर हल्के में ना लें। 

गर्मियों में ऐसे रखें अपना ख्याल वर्ना पड़ जाएंगे मुश्किल में
How to take care of yourself in summer

गर्मी का मौसम आ चुका है। आप चाहे या ना चाहे गर्मी में पारा काफी ऊपर जाता नजर आयेगा रिपोर्ट्स तो ये भी कहती हैं कि इस बढ़ते पारे में अगर आपने अपना और अपनो का ध्यान नहीं रखा, तो ये आपको मुश्किल में भी डाल सकता है। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको गर्मी से बचने के लिए कुछ बेसिक उपाय बता रहे हैं। जिसको अमल में लाकर आप अनचाही मुश्किलों से बच सकते हैं। 

धूप से खुद को रखे सुरक्षित

गर्मी के मौसम में सबसे बड़ी बचत आप धूप से सीधे बचाव करके कर सकते हैं। आपको ये याद रखना है कि सीधे धूप के संपर्क में आने से बचें। इसके लिए एक उपाय काफी कारगर होता है कि दिन के सबसे गर्म घंटों यानी कि दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे के बीच के दौरान खुद को धूप में जाने से बचाए। अपने शरीर में पानी की कमी कतई न होने दें। समय समय पर पानी पीते रहें और समय पर खाना खाएं। हालांकि ओवर ईटिंग न करें और अपनी डाइट में पोषक तत्‍वों से भरपूर चीजें शामिल करें। धूप में हमेशा टोपी पहनकर या छतरी लगाकर ही जाएं। चक्कर आना, सिरदर्द, उल्टी जैसी दिक्‍कतें को गर्मी है कहकर हल्के में ना लें। 

लू से बचना सबसे जरूरी

गर्मियों में घर से बाहर निकलने में सबसे बड़ा खतरा लू का होता है। इसलिए गर्मियों में लू लगने से खुद को बचाने के लिए  खाने में सलाद में कच्चा प्याज जरूर शामिल करें। साथ ही व आम पन्ना, लस्सी, बेल का शर्बत, पुदीने की चटनी, ड्रिंक्‍स भी समय समय पर लिए रहें। 


बासी खाना सेहत के लिए नहीं अच्छा

खाना खाने में सावधानी बरतें। घर में लंबे समय तक रखा हुआ खाना या फिर बासी खाना खाने से बचें। गर्मी में ज्‍यादा तला भुना और मसालेदार खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। अपने खाने में उन खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करें जिनसे आपको गर्मी में ठंडक मिले। 

पानी की कमी डाल सकती है मुसीबत में

गर्मी के मौसम में पानी की कमी शरीर में मुश्किल की वजह बन सकती है। पानी के साथ साथ एनर्जी ड्रिंक् का भी सेवन करें। ताकि शरीर ताकत रहे। नेचुरल चीजें जैसे छाछ, फलों का जूस, मिल्क शेक, डाइट में खीरा और ककड़ी जैसी चीजें शामिल जरूर शामिल करें। 

बच्‍चों का रखें खास ख्याल

जैसा कि हम जानते हैं कि गर्मियों में बच्चों का खास ख्याल रखना होता है। उनकी स्किन नाजुक होती है, इसलिए बच्चों को टी-शर्ट, सूती और ढीले कपड़े ही पहनाएं। गर्मियों में कॉटन और चिकन के कपड़े जोकि हल्के रंग के हों, ऐसे ही कपड़े पहनाए।