Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

क्या आप अपने शरीर के पुराने दर्द से है परेशान... तो ये खबर आपके लिए, एक क्लिक कर पाए छुटकारा

मस्कुलोस्केलेटल दर्द, जो दुनिया भर में लगभग 1.71 बिलियन लोगों को प्रभावित करता है, हड्डियों, जोड़ों, स्नायुबंधन, टेंडन या मांसपेशियों को प्रभावित करता है।

क्या आप अपने शरीर के पुराने दर्द से है परेशान... तो ये खबर आपके लिए, एक क्लिक कर पाए छुटकारा

यदि आप अपने शरीर में पुराने दर्द से पीड़ित हैं, तो शायद यह समय पेट या पेट के निचले हिस्से की चर्बी कम करने की दिशा में सक्रिय रूप से काम करने का है, बुधवार को जारी एक शोध से पता चलता है। ओपन-एक्सेस जर्नल रीजनल एनेस्थीसिया एंड पेन मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन से पता चला है कि पेट की चर्बी कम करने से पुराने मस्कुलोस्केलेटल दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है, खासकर अगर यह शरीर के कई हिस्सों में होता है, खासकर महिलाओं में।

यह भी पढ़िए-

ऑस्ट्रेलिया और मोनाश विश्वविद्यालयों के शोधकर्ताओं का दावा

मस्कुलोस्केलेटल दर्द, जो दुनिया भर में लगभग 1.71 बिलियन लोगों को प्रभावित करता है, हड्डियों, जोड़ों, स्नायुबंधन, टेंडन या मांसपेशियों को प्रभावित करता है। ऑस्ट्रेलिया के तस्मानिया और मोनाश विश्वविद्यालयों के शोधकर्ताओं ने कहा कि पहले प्रकाशित शोध से पता चला है कि मोटापा मस्कुलोस्केलेटल दर्द से जुड़ा हुआ है, लेकिन यह अज्ञात है पेट की वसा ऊतक क्रोनिक मस्कुलोस्केलेटल दर्द से जुड़ी थी, जो यह सुझाव देती है कि अत्यधिक और एक्टोपिक वसा जमाव मल्टीसाइट और व्यापक क्रोनिक मस्कुलोस्केलेटल दर्द के रोगजनन में शामिल हो सकता है," टीम ने कहा।

उन्होंने क्रोनिक दर्द प्रबंधन के लिए पेट की चर्बी कम करने का सुझाव दिया। अध्ययन ने 32,409 प्रतिभागियों के डेटा का विश्लेषण किया - आधे (51 प्रतिशत) महिलाएं थीं, और उनकी औसत आयु 55 थी। सभी प्रतिभागियों ने पेट के अंगों (आंत के वसा ऊतक या VAT) के आसपास वसा की मात्रा और त्वचा के ठीक नीचे वसा की मात्रा को मापने के लिए अपने पेट का MRI स्कैन करवाया जिसे पिन किया जा सकता है (चमड़े के नीचे का वसा ऊतक या SAT)। लगभग 638 लोगों का दो साल बाद पुनर्मूल्यांकन किया गया।

टीम ने क्रोनिक दर्द साइटों की संख्या और VAT, SAT, दोनों के अनुपात और वजन (BMI) के बीच एक महत्वपूर्ण संबंध पाया निष्कर्षों से पता चला कि महिलाओं के पुरुषों की तुलना में प्रभावित होने की संभावना दोगुनी थी। वसा वितरण और हार्मोन हो सकते हैं शोधकर्ताओं ने कहा कि महिलाओं में इसके अधिक प्रभावी होने का कारण यह है। हालांकि, उन्होंने कहा, "यह एक अवलोकन संबंधी अध्ययन है, और इस तरह, कारण और प्रभाव स्थापित नहीं किया जा सकता है"।