Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

बारिश के मौसम में ज्यादा क्यों बीमार पड़ते हैं छोटे बच्चे, संक्रमण से बचने के ये अचूक उपाय अभी जान लीजिए

गंदा बारिश का पानी या पोखर विभिन्न हानिकारक कीटाणुओं, बैक्टीरिया, वायरस और कीड़ों के लिए प्रजनन स्थल बन सकते हैं।

बारिश के मौसम में ज्यादा क्यों बीमार पड़ते हैं छोटे बच्चे, संक्रमण से बचने के ये अचूक उपाय अभी जान लीजिए

मानसून का मौसम अपने साथ हवा में बहुत अधिक नमी लेकर आता है, जो हवा में हानिकारक कणों के बढ़ने का मुख्य कारण हैं, जो बच्चों को प्रभावित कर सकते हैं और बीमार पड़ने की संभावना बढ़ जाती है। जिससे हमारे बच्चों की सुरक्षा और स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक सावधानी बरतना आवश्यक हो जाता है।

इसे भी पढ़िये -

बारिश में बढ़ जाता है संक्रमण
गंदा बारिश का पानी या पोखर विभिन्न हानिकारक कीटाणुओं, बैक्टीरिया, वायरस और कीड़ों के लिए प्रजनन स्थल बन सकते हैं। जिनके संपर्क में बच्चे बाहर खेलते समय आ सकते हैं और संक्रमण का कारण बन सकते हैं। इसी तरह भारी बारिश के दौरान कीटाणुओं के कारण पीने का पानी गंदा और दूषित हो सकता है जिससे संभावित रूप से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है ।

ठंडी और नम हवा बच्चों के लिए हानिकारक
डॉक्टर्स का कहना है कि तापमान में उतार-चढ़ाव और ठंडी और नम हवा बच्चों के लिए हानिकारक हो सकती है। जिससे नाक और गले से संबंधित संक्रमण के साथ-साथ एलर्जी,श्वसन संबंधी विकार भी हो सकते हैं। जिसके परिणामस्वरूप सांस लेने में रुकावट हो सकती है।"
बारिश के मौसम में बढ़ जाता है इन बीमारियों का खतरा
बारिश का मौसम बच्चों के लिए ढेर सारी बीमारियां लाने वाला साबित हो सकता है । बारिश में ज्यादातर ये रोग फैलते हैं-

1. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोग
यह विभिन्न कारणों से हो सकता है जैसे खुले क्षेत्र या अशुद्ध परिवेश में बना स्ट्रीट फूड खाना, जहां भोजन के दूषित होने की संभावना बढ़ जाती है। विभिन्न हानिकारक कीटाणुओं के संपर्क में आने वाले भोजन और तरल पदार्थों को पीने या खाने से दस्त, पेट में दर्द, सूजन और उल्टी जैसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है। खाद्य विषाक्तता आम है इसलिए पर्याप्त सावधानियां बरतने की जरूरत है।

2. श्वसन संक्रमण
तापमान में अचानक परिवर्तन श्वसन संबंधी कीटाणुओं के प्रसार और संचरण को बढ़ावा दे सकता है और बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है। जिससे उनमें श्वसन संक्रमण से प्रभावित होने का खतरा बढ़ जाता है। भारी बारिश वायु प्रदूषण बढ़ा सकती है, जो बच्चों के लिए खतरा पैदा कर सकती है। इस प्रदूषित हवा में सांस लेने से बच्चों को खांसी, गले में खराश, छींक, घरघराहट और सर्दी जैसी श्वसन संबंधी विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं।

3. डेंगू और मलेरिया
खुले कंटेनरों या बाल्टियों में संग्रहित पानी एडीज और एनोफिलिस जैसे खतरनाक मच्छरों के लिए आश्रय बन सकता है। जो डेंगू और मलेरिया के वाहक हैं। ये मच्छर रुके हुए पानी, पोखरों और फूलों के गमलों और कंटेनरों में भरे पानी में पनपते हैं। बच्चों में बुखार, अत्यधिक पसीना, ठंड लगना, थकान, आंखों में दर्द और त्वचा में जलन और चकत्ते जैसे विभिन्न लक्षण अनुभव हो सकते हैं।

बीमारियों से बचाने के सुझाव
1. बच्चों को बारिश के पानी से गुजरने से बचना चाहिए।

2. डेंगू और मलेरिया के खतरे को कम करने के लिए अपने आस-पास साफ-सफाई रखें।

3.  घर के पास या गमलों, टायरों या ड्रमों में पानी जमा न होने दें।
4. मच्छरों के काटने से बचने के लिए जींस या पैंट के साथ पूरी बाजू की टी-शर्ट जैसे उपयुक्त कपड़े पहनाएं, जो आसानी से पूरे शरीर को ढक सकें।
5.  स्ट्रीट फूड या जंक फूड खाने से बचें जो बाहरी स्थानों पर तैयार किया जाता है जहां हानिकारक कीटाणुओं के कारण संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है; इसके बजाय घर का बना ताज़ा भोजन खाने का प्रयास करें।

6. माता-पिता को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बच्चा संतुलित आहार खाए जो प्रतिरक्षा को बढ़ाता है।
7. बाहर से आने के बाद, विशेषकर भारी बारिश के दौरान, कीटाणुओं को धोने के लिए स्नान कर लें।

8. बच्चों में बुखार और सर्दी होने पर खुद दवा न लें और न ही कोई घरेलू उपाय आजमाएं। लक्षण बिगड़ने से पहले बच्चे को तुरंत चिकित्सा के लिए डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए।