Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

मध्य प्रदेश की सरकार में मंत्रिमंडल का विस्तार, रामनिवास रावत ने ली मंत्री पद की शपथ

Madhya Pradesh cabinet expanded: सोमवार को मध्य प्रदेश के सीएम मनोज यादव ने अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया. कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए रामनिवास रावत को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई. रावत के शामिल होने के साथ ही मंत्रिमंडल में सदस्यों की संख्या 29 हो गई है.

मध्य प्रदेश की सरकार में मंत्रिमंडल का विस्तार, रामनिवास रावत ने ली मंत्री पद की शपथ
मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल का विस्तार 8 जुलाई को हुआ

मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल का सोमवार को विस्तार किया गया, जिसमें भाजपा नेता रामनिवास रावत को मुख्यमंत्री मोहन यादव के नेतृत्व वाली सरकार में मंत्री के रूप में शामिल किया गया। राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने यहां राजभवन में आयोजित एक संक्षिप्त समारोह में मुख्यमंत्री यादव की मौजूदगी में रावत को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। श्योपुर जिले के विजयपुर से छह बार विधायक रहे रावत 30 अप्रैल को लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस छोड़कर सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल हो गए थे।

हालांकि रावत भाजपा में शामिल हो गए हैं, लेकिन उन्होंने अभी तक राज्य विधानसभा से इस्तीफा नहीं दिया है। एक चुनावी रैली में भाजपा में शामिल होने के बाद से रावत सत्तारूढ़ दल में शामिल होने की पुष्टि करने में हिचकिचा रहे थे। विधानसभा चुनाव के बाद 13 दिसंबर 2023 को पदभार ग्रहण करने वाले सीएम यादव ने 25 दिसंबर को 28 विधायकों को अपने मंत्रिमंडल में शामिल किया था। रावत के शामिल होने के साथ ही मंत्रिमंडल में सदस्यों की संख्या 29 हो गई है। मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल की अधिकतम सदस्य संख्या 34 है।

रावत एक शक्तिशाली ओबीसी नेता के रूप में जाने जाते है

रावत ग्वालियर-चंबल क्षेत्र के एक शक्तिशाली ओबीसी नेता हैं। कांग्रेस में रहते हुए उन्हें किसी भी प्रमुख पद के लिए नहीं चुना गया, जिसमें पिछले साल राज्य पार्टी प्रमुख और विपक्ष के नेता का पद भी शामिल था। कांग्रेस के साथ अपने दशकों पुराने संबंध को खत्म करते हुए, उन्होंने 7 मई को ग्वालियर-चंबल क्षेत्र की चार सीटों पर मतदान से ठीक एक सप्ताह पहले अप्रैल में भाजपा से हाथ मिला लिया। भाजपा ने राज्य की सभी 29 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की।