Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

मध्य प्रदेश सरकार की बड़ी घोषणा: लाडली बहना लाभार्थियों को 450 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर

मध्य प्रदेश सरकार ने मंगलवार को घोषणा की कि वह लाडली बहना योजना के लाभार्थियों को पूरे साल 450 रुपये में गैस सिलेंडर प्रदान करेगी।

मध्य प्रदेश सरकार की बड़ी घोषणा: लाडली बहना लाभार्थियों को 450 रुपये में  मिलेगा गैस सिलेंडर

एक बड़े कदम में, मध्य प्रदेश सरकार ने मंगलवार को घोषणा की कि वह लाडली बहना योजना के लाभार्थियों को पूरे साल 450 रुपये में गैस सिलेंडर प्रदान करेगी। लाडली बहना योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के शासन काल में शुरू हुई थी।

ये भी पढ़े-

राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि केंद्र प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के लाभार्थियों को 12 रिफिल तक प्रति 14.2 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये की लक्षित सब्सिडी प्रदान कर रहा है। 

इसके अतिरिक्त, 5 अक्टूबर, 2023 से, केंद्र ने लक्षित सब्सिडी को बढ़ाकर रु। सभी प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) लाभार्थियों के लिए प्रति 14.2 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर 300 रुपये। मंत्रालय ने कहा, “सरकार ने 9 मार्च, 2024 से घरेलू एलपीजी की आरएसपी प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर पर 100 रुपये कम कर दी।

दिल्ली में घरेलू एलपीजी का मौजूदा खुदरा बिक्री मूल्य 803 रुपये प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर है। मंत्रालय ने कहा, “300 रुपये प्रति सिलेंडर (और 5 किलोग्राम सिलेंडर के लिए आनुपातिक) की लक्षित सब्सिडी के साथ, पीएमयूवाई उपभोक्ताओं के लिए प्रभावी लागत वर्तमान में 503 रुपये प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर (दिल्ली में) है।