Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

स्वास्थ्य मंत्रालय की राज्यों को m- pox को लेकर सलाह, अभी से कर लीजिए ये काम वरना पड़ जायेंगे लेने के देने !

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी सलाह में कहा कि भारत में मौजूदा प्रकोप के दौरान एमपॉक्स का कोई मामला नहीं देखा गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की राज्यों को m- pox को लेकर सलाह, अभी से कर लीजिए ये काम वरना पड़ जायेंगे लेने के देने !

केंद्र सरकार ने सोमवार को एमपॉक्स के मामलों की ट्रैकिंग और निगरानी के मुद्दे पर राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को एक नई सलाह जारी की, जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल (पीएचईआईसी) घोषित किया गया है।

इसे भी पढ़िये- 

राज्य सरकारों को सतर्क रहने के निर्देश
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी सलाह में कहा कि भारत में मौजूदा प्रकोप के दौरान एमपॉक्स का कोई मामला नहीं देखा गया है। हालाँकि, राज्य सरकारों को सतर्क रहने और बीमारी के संदिग्ध और पुष्टि किए गए मामलों पर नज़र रखने और उनसे निपटने के लिए निगरानी रणनीतियों और अलगाव सुविधाओं की स्थापना पर मंत्रालय के विभिन्न दिशानिर्देशों का पालन करने की सलाह दी गई है।

हवाई अड्डों पर जांच तेज करने के आदेश

मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रीय एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (आईडीएसपी) देश में किसी भी एमपॉक्स क्लस्टर की पहचान करने के लिए सक्रिय रूप से निगरानी कर रहा है। मंत्रालय ने कहा कि हवाई अड्डों जैसे प्रवेश बिंदुओं ने आने वाले यात्रियों की स्वास्थ्य जांच तेज कर दी है और संदिग्ध मामलों के नमूनों का परीक्षण करने के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के तहत प्रयोगशाला नेटवर्क को मजबूत किया गया है।

एडवाइजरी में कहा गया है कि राज्यों को स्वास्थ्य कर्मियों पर विशेष ध्यान देना चाहिए, खासकर त्वचा और एसटीडी (यौन संचारित रोग) क्लीनिकों में काम करने वाले लोगों को, एमपॉक्स के सामान्य लक्षणों और निदान के बाद उठाए जाने वाले कदमों के बारे में जानने के लिए।