Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Budget 2024: बजट में टैक्सपेयर्स के लिए सरकार के दो बड़े ऐलान, फिर बदला New TAX Slab, स्टैंडर्ड डिडक्शन का तोहफा

Budget 2024: मोदी सरकार 3.0 का पहला पूर्ण बजट वित्त मंत्री सीतारमण ने आज यानि 23 जुलाई को पेश किया. इसमें भारत के मिडिल क्लास के लिए सरकार ने दो बड़े ऐलान किए और न्यू टैक्स स्लैब में बदलाव भी किया.

Budget 2024: बजट में टैक्सपेयर्स के लिए सरकार के दो बड़े ऐलान, फिर बदला New TAX Slab, स्टैंडर्ड डिडक्शन का तोहफा
वित्त मंत्रालय के बाहर सीतारमण और उनकी टीम

बजट 2024 में एनडीए सरकार ने मिडिल क्लास और इनकम टैक्स भरने वालों को बड़ी राहत दी है. टैक्स में स्टैंर्डड डिडक्शन को 50 हजार से बढ़ाकर 75 हजार रूपये कर दिया गया. इसके साथ ही एक बार फिर न्यू टैक्स स्लैब में बदलाव किया गया है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पुराने टैक्स रिजीम में बेसिक डिडक्शन की लिमिट में कोई बदलाव नहीं किया है. साथ ही टैक्स दर में किसी भी प्रकार की कोई कटौती नहीं की है. ऐसे में बढ़ी हुई डिडक्शन का फायदा पुराने रिजीम वाले किसी भी टैक्सपेयर्स को नहीं मिलेगा. इसका फायदा केवल न्यू टैक्स रिजीम वाले लोग ही उठा सकते है. 

मिडिल क्लास के लोगों को उम्मीद थी कि इस बार वित्त मंत्री इनतम टैक्स में राहत दे सकती है. वित्त मंत्री ने किसी को निराश नहीं किया. उन्होंने न्यू टैक्स रिजीम में  स्टैंडर्ड डिडक्शन बढ़ाकर मिडिल क्लास को राहत देने का काम किया. सीतारमण ने इसका ऐलान करते हुए कहा कि न्यू टैक्स रिजीम में बदलाव से टैक्सपेयर्स 17500 रूपये बचा पाएंगे.

वर्तमान टैक्स स्लैब में दर  

0 to 3 तक लाख तक की आमदनी पर कोई टैक्स नहीं 

3 से 7 लाख की आय पर 5% आयकर 

7 से 10 लाख की आय पर 10% आयकर 

10 लाख से 12 लाख की आय पर 15% आयकर 

12 लाख से 15 लाख की आय पर 20% आयकर 

15 लाख से ज्यादा की आय पर 30% आयकर  

दो-तिहाई लोगों ने नया टैक्स रीजीम को चुना- वित्त मंत्री

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि इनकम टैक्स प्रक्रिया को सरल बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि दो-तिहाई लोगों ने नया टैक्स रिजीम को चुना. लोगों में और न्यू टैक्स रिजीम और लोकप्रिय बनाने के लिए स्टैंडर्ड डिडक्शन को बढ़ाया गया है. साथ ही टैक्स स्लैब में बदलाव किया गया है. 

ओल्ड टैक्स स्लैब ((Old Tax Slab) 

2.5 लाख तक- 0%

2.5 लाख से 5 लाख तक- 5%

5 लाख से 10 लाख तक- 20%

10 लाख से ऊपर- 30% 

इसे भी पढ़े- https://bharatraftar.com/national/budget-2024-live-updates-sitharaman-will-present-first-budget-of-modi-government-30-3537