Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Haryana Election: चुनावों के बीच गरमाया आरक्षण का मुद्दा , राहुल बोले- PM मोदी खो चुके कॉन्फिडेंस,अब वह...

Rahul Gandhi News: हरियाणा चुनावों में आरक्षण का मुद्दा गरमाया हुआ है। राहुल गांधी ने बीजेपी पर बहुजन विरोधी होने का आरोप लगाया है और कहा है कि कांग्रेस आरक्षण पर आंच नहीं आने देगी। यहां जानू पूरा मामला।  

Haryana Election: चुनावों के बीच गरमाया आरक्षण का मुद्दा , राहुल बोले- PM मोदी खो चुके कॉन्फिडेंस,अब वह...

हरियाणा में विधानसभा चुनाव की सरगर्मियां तेज है। आरक्षण मामले में बीजेपी-कांग्रेस आमने-सामने है। इसी क्रम में राहुल ने इस मसले पर बीजेपी को आड़े हाथ लिया। उन्होंने पलटवार करते हए कहा कि-बीजेपी बहुजन विरोधी है,चाहे ये लोग कितना भी झूठ क्यों न फैला ले लेकिन कांग्रेस पार्टी आरक्षण पर आंच नहीं आने देगी। उन्होंने ट्विटर पर पोस्ट करते हुए लिखा- मोदी जी 'जाति जनगणना' बोलने तक से डरते हैं, वो नहीं चाहते हैं कि बहुजनों को उनका हक मिले। मैं फिर से दोहराता हूं - मेरे लिए यह कोई राजनीतिक मुद्दा नहीं है, बहुजनों को न्याय दिलाना ही मेरे जीवन का मिशन है। वह यहीं नहीं रुके उन्होंने आगे लिखा हम तब तक नहीं रुकेंगे जब तकएक विस्तृत जाति जनगणना न हो जाए आरक्षण पर से 50% की सीमा हटा कर हर वर्ग को उनका हक, हिस्सेदारी और न्याय न मिल जाए जनगणना से प्राप्त जानकारी भविष्य की नीतियों का आधार न बन जाएं।

ये भी पढ़ें-

चुनावों के बीच एक्टिव मोड में राहुल गांधी

बता दें, जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव है। इसी कड़ी में राहुल गांधी पुंछ पहुंचे और जनता को संबोधित करते हुए पीएम मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि, मोदी सरकार जो कानून लाती है,विपक्ष हमेशा उनके साथ खड़ा रहता है लेकिन बाद वह बदल जाते है। मोदी जी आत्मविश्वास खो चुके हैं। कहा कि भारत में एक केंद्र शासित प्रदेश को राज्य में बदलने का इतिहास है। कई राज्यों को दो भागों में भी बांटा गया है लेकिन ये शायद इतिहास में पहली बार है जब एक राज्य को केंद्र शासित राज्य बना दिया गया हो। 

अमेरिका में राहुल ने दिया था बयान

गौरतलब है, ये बखेड़ा अमेरिका में राहुल गांधी के दिये गये बयान से मचा था। जहां उनसे यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स ने भारत में आरक्षण से जुड़ा सवाल पूछते हुए कहा था कि ये कब तक लागू रहेगा, जिस पर राहुल गांधी ने कहा कि भारत में भेदभाव तभी खत्म होगा जब आरक्षण में निष्पक्षता होगा पर अभी ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। भारत की 90 फीसदी जनता भागीदारी में सक्षम नहीं है,बीमारी का इलाज नहीं किया जा रहा है। यही सबसे बड़ी दिक्कत है। 

राहुल गांधी के बयान पर भड़के अमित शाह

वहीं,नेता प्रतिपक्ष के बयान पर गृह मंत्री अमित शाह का रिएक्शन भी सामने आया था, उन्होंने कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा कि देश विरोधी ताकतों के साथ खड़ा होने और उन्हें बढ़ावा देना कांग्रेस की पुरानी आदत है। चाहे बात जम्मू-कश्मीर की हो या फिर आरक्षण की कांग्रेस देश विरोधी तत्वों के साथ खड़ी दिखाई दी है। विदेशी धरती पर अपने देश के लिए ऐसा बयान देकर राहुल गांधी ने देशवासियों की भावनाओं को ठेस पहुंचाया है। अमित शाह ने ये भी कहा था कि जब तक देश में बीजेपी है तबतक कोई भी आरक्षण खत्म नहीं कर सकता और न ही देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड़। इस मसले पर मायावती ने भी नाराजगी जाहिर करते हुए पोस्ट लिखा था कि, लंबे वक्त तक सत्ता में रहने के बावजूद भी कांग्रेस सरकार ने ओबीसी रिजर्वेशन लागू नहीं किया, जातिगत जनगणना नहीं होने दी, लेकिन अब सत्ता के लालच में जनता को बरगलाने की कोशिश कर रही है। ऐसे लोगों से जनता सावधान रहे। 

राहुल गांधी को देनी पड़ी सफाई

वहीं, मामला ज्यादा बढ़ने पर राहुल गांधी को सफाई पेश करनी पड़ी थी,उन्होंने वॉशिंगटन डीसी में कहा कि मेरे वक्तव्य को तोड़-मरोड़ के पेश किया गया है। हम जो कह रहे, वह आरक्षण के विचार से अलग है। हम इसे ठीक करने के लिए एक सीरीज लागू करना चाहते हैं, इनमें आरक्षण भी है। मैं हमेशा कहता हूं हम इसे 50 फीसदी तक बढ़ाएंगे। मैं कभी भी आरक्षण के खिलाफ नहीं था।