Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

मॉनसून का कहर जारी, कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जाने कैसा रहेगा आपके शहर का हाल

मॉनसून की तेज बारिश से देश के कई राज्यों में जनजीवन प्रभावित हो रहा है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, और राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में अगले कुछ दिनों तक भारी से अत्यधिक बारिश की चेतावनी जारी की है। 

मॉनसून का कहर जारी, कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जाने कैसा रहेगा आपके शहर का हाल

मॉनसून के मौसम में बारिश होना सामान्य है, लेकिन इस साल इसका सीजन कुछ दिनों के लिए लंबा खिंच गया है, जिससे कई राज्यों में लगातार भारी बारिश हो रही है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने देश के विभिन्न हिस्सों में आज भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

कल जहां पूर्वी मध्य प्रदेश में अत्यधिक बारिश की संभावना जताई गई थी, वहीं आज पश्चिमी मध्य प्रदेश के लिए भी मौसम विभाग ने अत्यधिक बारिश की चेतावनी दी है। इसके अतिरिक्त, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, और उत्तराखंड के विभिन्न क्षेत्रों में भी आज भारी बारिश होने की संभावना है।

ये भी पढ़े-

मौसम की इस स्थिति को देखते हुए संबंधित राज्यों की सरकारें और नागरिकों को सावधान रहने की सलाह दी गई है। बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हो सकता है, इसलिए लोगों को जरूरी सावधानी बरतने की अपील की गई है।

11 से 14 सितंबर के पूर्व मध्य प्रदेश में भारी बारिश

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव क्षेत्र के कारण, 11 से 14 सितंबर के बीच पूर्वी मध्य प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। इस दौरान पश्चिमी मध्य प्रदेश में भी मौसम की स्थिति गंभीर बनी रहेगी। आज, पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है, जबकि कुछ अन्य स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा, 12 से 14 सितंबर के बीच, क्षेत्र के अलग-अलग स्थानों पर भी भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग ने दी चेतावनी

मौसम विभाग ने संभावित बारिश को देखते हुए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है, क्योंकि बारिश की तीव्रता के कारण बाढ़ जैसी स्थितियां भी उत्पन्न हो सकती हैं। संबंधित क्षेत्रों में प्रशासनिक तैयारियों और सुरक्षा उपायों को मजबूत किया जा रहा है। साथ ही दक्षिणी उत्तर प्रदेश में 11-13 सितंबर के दौरान अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. विदर्भ में भी आज भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई गई है।

राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में अगले चार से पांच दिनों के दौरान भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। जयपुर के मौसम केंद्र के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव क्षेत्र के प्रभाव के कारण, राज्य के पूर्वी हिस्सों में अगले 4-5 दिनों तक मानसून सक्रिय रहेगा।

इस दौरान भरतपुर, जयपुर, कोटा, अजमेर और उदयपुर संभाग के कई हिस्सों में गरज के साथ बारिश होने और कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना प्रबल बनी हुई है। मौसम विभाग ने इन क्षेत्रों में लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है, क्योंकि बारिश की तीव्रता अचानक बढ़ सकती है। पूर्वी राजस्थान में 11 सितंबर से भारी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने के साथ ही कोटा, भरतपुर, उदयपुर व जयपुर में कहीं-कहीं भारी और कहीं पर ज्यादा भारी बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली में मध्यम बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने आज दिल्‍ली में सामान्य रूप से बादल छाए रहने और मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया है। इसके विभाग के अनुसार अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।