Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Railways New Rule: अब सिर्फ 60 दिन पहले होगा रिजर्वेशन, कुछ खास ट्रेनों के लिए पुराना नियम रहेगा लागू

Railways New Rule: रेलवे बोर्ड ने साफ किया है कि एक ही दिन में यात्रा पूरी करने वाली कुछ स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन में रिजर्वेशन की पुरानी व्यवस्था लागू रहेगी। इस तरह की ट्रेन में ताज एक्सप्रेस और गोमती एक्सप्रेस समेत कई ट्रेन शामिल हैं।

Railways New Rule: अब सिर्फ 60 दिन पहले होगा रिजर्वेशन, कुछ खास ट्रेनों के लिए पुराना नियम रहेगा लागू

Railways New Rule: त्योहारों पर घरों में रौनक लगी रहती है। दूर-दराज से सभी घर वापस आते हैं। लेकिन इस सब में ट्रेन से सफर करना बड़ा ही मुश्किल भरा होता है। त्योहार खासतौर पर दिवाली जैसे फेस्टिवल पर आम लोगों को रेलवे में लंबी वेटिंग का सामना करना पड़ता है। जिसकी एक बड़ी वजह लोगों का मौजूदा व्यवस्था में रेलवे के रिजर्वेशन टिकट की बुकिंग 120 दिन पहले करा लेना है। लेकिन अब रेलवे बोर्ड ने एक बड़ा फैसला लिया है, जो लंबी वेटिंग की समस्या को खत्म कर सकता है।

60 दिन पहले ही होगा रिजर्वेशन

मौजूदा व्यवस्था में रेलवे के रिजर्वेशन टिकट की बुकिंग 120 दिन पहले होती है। लेकिन अब से रेलवे के रिजर्वेशन टिकट की एडवांस बुकिंग सिर्फ 60 दिन पहले ही की जा पाएगी। ये नई व्यवस्था अगले महीने से लागू होगी। रेलवे बोर्ड ने एक आधिकारिक बयान में कहा है कि 1 नवंबर 2024 से रिजर्वेशन टिकट की एडवांस बुकिंग सिर्फ 60 दिन पहले होगी। जबकि 31 अक्टूबर 2024 तक 120 दिन पहले एडवांस टिकट बुक कराने की सर्विस जारी रहेगी।

ये भी पढ़ें

इन ट्रेनों पर लागू रहेगी पुरानी व्यवस्था

इसी के साथ ही रेलवे बोर्ड ने साफ किया है कि एक ही दिन में यात्रा पूरी करने वाली कुछ स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन में रिजर्वेशन की पुरानी व्यवस्था लागू रहेगी। इस तरह की ट्रेन में ताज एक्सप्रेस और गोमती एक्सप्रेस समेत कई ट्रेन शामिल हैं। साथ ही विदेशी नागरिक या पर्यटकों के लिए 365 दिन पहले एडवांस में रेलवे रिजर्वेशन टिकट बुक कराने की सुविधा पहले की तरह बरकरार रहेगी। इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।

एजेंट्स नहीं कर पाएंगे धांधली

रेलवे का ये कदम सराहनीय माना जा रहा है। कहा जा रहा है कि 60 दिन पहले रेलवे का रिजर्वेशन टिकट बुक होगा, तो लोग पहले से टिकट बुक और होल्ड करके नहीं रख सकेंगे। वहीं एजेंट्स के टिकट को होल्ड करने पर भी पाबंदी लगेगी। 60 दिन पहले एडवांस बुकिंग की सुविधा में टिकट को बुक कराने से इसकी कालाबाजारी पर भी रोक लगेगी।