Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

अगस्त में होने वाले ये 5 बदलाव डालेंगे आपकी जेब पर असर

एक अगस्त से कुछ ऐसे नियम लागू होने वाले हैं, जोकि आपकी जेब पर असर डालेंगे। तो एक अगस्त से किन नियमों में बदलाव होगा, चलिए जानते हैं....

1/6

साल भर में खत्म होते हर महीने के साथ ही किसी न किसी क्षेत्र के नियमों में बदलान होते हैं। अब जुलाई का महीना भी लगभग खत्म ही हो गया और अगस्त के महीने की शुरूआत होने वाली है। ऐसे में एक अगस्त से कुछ ऐसे नियम लागू होने वाले हैं, जोकि आपकी जेब पर असर डालेंगे। तो एक अगस्त से किन नियमों में बदलाव होगा, चलिए जानते हैं....

2/6

पहला बदलाव: LPG के दाम

जैसा कि हम जानते हैं कि ऑयल मार्केटिंग कंपनिया हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं। तो इस बार भी 1 अगस्त को सुबह संशोधित दाम जारी किए जा सकते हैं। बीते कुछ समय में जहां 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कई बदलाव देखने को मिल चुके हैं, तो वहीं 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कोई चेंज देखने को नहीं मिला है। इस बार लोगों को घरेलू सिलेंडर की कीमतों में राहत की उम्मीद है।

3/6

दूसरा बदलाव- ATF और CNG-PNG रेट

एलपीजी सिलेंडर की कीोमतों में बदलाव के साथ ही ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हवाई ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल और सीएनजी-पीएनजी के दाम भी घटा-बढ़ा सकती हैं। इससे पहले अप्रैल महीने में एटीएफ की कीमतों में कटौती की गई थी।

4/6

तीसरा बदलाव- HDFC Bank क्रेडिट कार्ड

प्राइवेट सेक्टर में HDFC Bank सबसे बड़ा बैंक है। एक अगस्त से बैंक कार्ड का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए भी बदलाव लेकर आ रही है। दरअसल, एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड के जरिए किराए के भुगतान, थर्ड पार्टी ऐप CRED, Paytm, Mobikwik, Freecharge और अन्य से किए जाएंगे, तो उस ट्रांजैक्शंस पर 1% चार्ज लगाया जाएगा और प्रति ट्रांजैक्शंस लिमिट 3,000 रुपये तय की गई है। फ्यूल ट्रांजैक्शंस पर 15,000 रुपये से कम के लेन-देन पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा, हालांकि, 15,000 रुपये से ज्यादा के लेन-देन पर कुल राशि पर 1% शुल्क लगेगा।

5/6

चौथा बदलाव- Google Map के चार्ज

गूगल मैप भी 1 अगस्त 2024 से भारत में अपने नियमों में बदलाव करने जा रहा है। जो पहली तारीख से पूरे देश में लागू होने जा रहा है.। दरअसल, दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन ने अपनी गूगल मैप सर्विस पर भारत में लिए जाने वाले चार्जेस को 70 फीसदी तक कम करने का ऐलान किया है। इसके अलावा अब Google अपनी मैप सर्विस का पेमेंट डॉलर की जगह भारतीय रुपये में भी लेगा।

6/6

पांचवां बदलाव- 13 दिन Bank Holiday

ये जानकारी आपके लिए काफी अहम है, क्योंकि अगर अगस्त में बैंक का कोई काम करवाने वाले हैं, तो जान लीजिए कि महीने के 13 दिन बैंक में काम नहीं होगा। August Bank Holiday List के मुताबिक, पूरे महीने में 13 दिन बैंकों में काम-काज नहीं होगा। रक्षाबंधन, जन्माष्टमी और स्वतंत्रता दिवस जैसे विभिन्न अवसरों के चलते बैंकों में अवकाश रहेगा। इन छुट्टियों में दूसरे व चौथे शनिवार और रविवार को पड़ने वाला साप्ताहिक अवकाश भी शामिल है।