Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

कहीं फांसी तो कहीं काट दिए जाते हैं गुप्तांग, एक क्लिक में जानें किस देश में बलात्कारियों को मिलती है क्या सजा ?

भारत में महिलाओं के खिलाफ अपराध चाहे कितना भी जघन्य क्यों न हो, दोषियों को सजा मिलने में काफी समय लग जाता है। लेकिन कई देश ऐसे भी है जहां महिला अपराध की सजा सुन उड़ जायेंगे आपके होश।

कहीं फांसी तो कहीं काट दिए जाते हैं गुप्तांग, एक क्लिक में जानें किस देश में बलात्कारियों को मिलती है क्या सजा ?

कोलकाता में एक प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ वीभत्स तरीके से बलात्कार करने और फिर उसकी हत्या करने की घटना से देश के लोग गुस्से में हैं। अगर हाल के दिनों पर नजर डालें तो महिलाओं के खिलाफ अपराध बहुत ही हिंसक प्रकृति के हैं। इसका सबसे बड़ा कारण हमारे देश की कानून व्यवस्था में किए गए दंड प्रावधानों को माना जाता है।

इसे भी पढ़िये- 

आपको बता दें, भारत में महिलाओं के खिलाफ अपराध चाहे कितना भी जघन्य क्यों न हो, दोषियों को सजा मिलने में काफी समय लग जाता है। जब पीड़िता का परिवार न्याय की लड़ाई लड़ते-लड़ते और कोर्ट-कचहरी के चक्कर लगाते-लगाते थक जाता है, तब जाकर अपराधी को सजा मिलती है।

भारत में बलात्कारी चाहे कितना भी जघन्य अपराध क्यों न करे, उसे जेल की चारदीवारी के भीतर ही सजा दी जाती है। उसका चेहरा छिपा दिया जाता है, उसकी पहचान छिपा दी जाती है। हालांकि, सभी देशों में बलात्कारियों को सजा मिलने की तस्वीर ऐसी नहीं है।

किन देशों में बलात्कार की क्या सज़ा है?

कोरिया: दक्षिण कोरिया में बलात्कारियों को माफ़ी नहीं मिलती. यहाँ सुरक्षा बल बलात्कार के आरोपी को सीधे गोली मार देते हैं. साथ ही बलात्कारी को नपुंसक भी बना दिया जाता है. उत्तर कोरिया में भी बलात्कार के लिए सबसे कठोर सज़ा का प्रावधान है. यहाँ बलात्कारी को सरेआम सिर में गोली मार दी जाती है.

सऊदी अरब: यूएई में सरेआम सर कलम कर दिया जाता है और एक हफ़्ते के अंदर फांसी दे दी जाती है. बलात्कारी का सरेआम तलवार से गला रेत दिया जाता है. पत्थर मारने का भी प्रावधान है. आपको बता दें, ये सभी सज़ाएँ जनता के सामने दी जाती हैं.

चीन: चीन में सीधे मौत की सज़ा है, कई मामलों में सज़ा गुप्तांग काटने की है। कई मामलों में बलात्कारी को बिजली का झटका देकर भी मार दिया जाता है। 

नीदरलैंड: नीदरलैंड में बिना अनुमति या जबरदस्ती किस करना भी बलात्कार माना जाता है। इसके लिए 4-15 साल की सज़ा का प्रावधान है।

इराक: इराक में बलात्कारियों को पत्थर मारकर सज़ा दी जाती है। ये पत्थर तब तक फेंके जाते हैं जब तक बलात्कारी मर न जाए। बलात्कारियों या पापियों को ऐसे विचारों से डराने के लिए कभी-कभी पत्थर फेंकने वालों में परिवार के सदस्य और आम लोग भी शामिल होते हैं। 

अमेरिका: हिंसक बलात्कार के मामले में आजीवन कारावास की सज़ा दी जाती है, लेकिन कैलिफोर्निया, फ्लोरिडा, जॉर्जिया, आयोवा, लुइसियाना, मोंटाना, ओरेगन, टेक्सास और विस्कॉन्सिन जैसे अमेरिकी राज्यों में बलात्कारी को रासायनिक और शल्य चिकित्सा द्वारा नपुंसक बनाने का विकल्प भी है।

इंडोनेशिया: इंडोनेशिया में बलात्कार की घटना के बाद सामूहिक बलात्कार के खिलाफ सख्त कानून पारित किया गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नए कानून के तहत दोषियों को महिला हार्मोन का इंजेक्शन देकर नपुंसक बनाया जाएगा। न्यूनतम सजा 10 साल होगी। दोषियों के नाम सार्वजनिक किए जाएंगे और सजा पूरी होने के बाद उनकी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए इलेक्ट्रॉनिक चिप लगाई जाएगी। गंभीर मामलों में मौत की सजा का भी प्रावधान है।