Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Telegram CEO की गर्लफ्रेंड ने कर दी बत्ती गुल, अरबों की साइट पर मंडराया बैन का खतरा, भारत सरकार ने लिए ये एक्शन

Telegram ban in India: भारत में टेलीग्राम पर केंद्र सरकार द्वारा बैन लगा सकती हैं क्योंकि टेलीग्राम के संस्थापक ड्यूरोव पावेल की गिरफ्तारी और क्रिमिनल एक्टिविटीज की जांच की जा रही है। 

Telegram CEO की गर्लफ्रेंड ने कर दी बत्ती गुल, अरबों की साइट पर मंडराया बैन का खतरा, भारत सरकार ने लिए ये एक्शन

elegram Ceo Pavel Durov: भारत में जिस तरह मैसेजिंग एप व्हाट्सएप की अलग पहचान है। ठीक उसी तरह से टेलीग्राम एप भी 50 लाख से ज्यादा यूजर्स इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन लगता है कि केंद्र सरकार जल्द ही इसपर बड़ा एक्शन ले सकती है। जानकारी के मुताबिक ,सरकार टेलीग्राम को लेकर क्रिमिनल एक्टिविटीज की जांच कर रही है। इनमें वसूली और गैंबलिंग जैसे मामले शामिल हैं। बता दें, मोदी सरकार ने ये कदम तब उठाया है जब हाल में टेलीग्राम के फाउंडर ड्यूरोव पावेल को उनकी कथित महिला मित्र संग अरेस्ट कर लिया गया। 

भारत में टेलीग्राम पर लगेगा प्रतिबंध?

सूत्रों की मानें तो केंद्र सरकार भी जल्द टेलीग्राम पर नकेल कस सकती है। आईटी मंत्रालय ने गृह मंत्रालय से टेलीग्राम से जुड़े अपडेट मांगे हैं। जिसमें पूछा गया है कि क्या देश में इस एप के जरिए गैरकानूनी काम किया जा रहे हैं। वहीं ये कदम सरकार ने फ्रांस में हुई घटना के बाद उठाए हैं। भारत में टेलीग्राम से जुड़े कई मामले लंबित है। जिन्हें देखते हुए आईटी विभाग ने रिपोर्ट मांगी है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि अगर टेलीग्राम पर लगे आरोप सही पाये जाते हैं तो सरकार बैन जैसा सख्त कदम भी उठा सकती हैं हालांकि इस बारे में अभी तक कोई ऑफिशियल स्टेटमेंट सामने नहीं आई है। 

क्यों गिरफ्तार हुए ड्यूरोव पावेल ?

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि टेलीग्राम फॉउंडर ड्यूरोव पावेल को शनिवार शाम अरेस्ट किया गया। जैसे ही उनकी गिरफ्तारी की खबर सामने आई एलन मस्क समेत कई दिग्गज उनके समर्थन में आ गये और उनकी गिरफ्तारी का विरोध किया। बता दें, पावले की गिरफ्तारी टेलीग्राम पर क्रिमिनल एक्टीविटीज को बिना-रोकटोक के चलने के आरोप में की गई । इस बारे में टेलीग्राम की तरफ से ऑफिशियल बयान दिया गया है जिसमें कहा गया है-कि कंपनी यूरोपीय यूनियन के सभी नियमों का पालन कर रही है,हालांकि इस बयान में कंपनी CEO की गिरफ्तारी पर कोई स्टेटमेंट नहीं दिया गया। 

गिरफ्तारी बाद चर्चा में आई गर्लफ्रेंड

वहीं ड्यूरोव पावेल की गिरफ्तारी के बाद उनकी गर्लफ्रेंड यूलिया वाविलोवा की चर्चा हो रही है। यूलिया दुबई से ताल्लुक रखती हैं। वह पेशे से क्रिप्टो कोच हैं। वहीं सोशल मीडिया पर उनके हजारों फॉलोवर हैं। उन्हें,रूसी, इग्लिश,स्पेनिश,फ्रेंच समेत कई भाषाओं का ज्ञान है। उन्हें अक्सर पावेल संग स्पॉट किया जाता है। ऐसे में कई ये भी कयास लगा रहे हैं कि शायद गर्लफ्रेंड के कारण ही पावेल की गिरफ्तारी हुई है। 

ड्यूरोव पावेल की नेटवर्थ 

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, ड्यूरोव पावेल अरबपति हैं। वह 2023 के टॉब बिलियनर्स की फेहरिस्त में शरीक थे। 2023 में उनकी नेटवर्थ करीब 11.6 बिलियन डॉलर के करीब थी। वहीं 2024 में ये लगभग 15.5 बिलियन डॉलर कर पहुंच चुकी है।