Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट ओलंपिक में हुई थीं डिसक्वालीफाई अब टिकट मिलने के बाद भी चुनाव लड़ने पर भी लटकी तलवार!

Vinesh Phogat: कांग्रेस की तरफ से विनेश फोगाट को जुलाना विधानसभा सीट से टिकट दे दिया गया है। कांग्रेस ज्वॉइन करने से पहले विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया ने रेलवे की सरकारी नौकरी से इस्तीफा दिया था। लेकिन अब दोनों के इस्तीफे में भी तकनीकी पेंच फंस गया है। इस पर भी संशय जताया जा रहा है कि विनेश चुनाव लड़ भी पाएंगी या नहीं।

1/6

Vinesh Phogat: रेसलर विनेश फोगाट को कांग्रेस पार्टी ने जुलाना विधानसभा सीट से टिकट दे दिया है। नियम को फॉलो करते हुए उन्होंने टिकट लेने से पहले ही रेलवे की सरकारी नौकरी से इस्तीफा दे दिया था। लेकिन अभी इस्तीफा स्वीकार नहीं हुआ है। अजीब इक्तेफाक है कि पेरिस ओलंपिक में गोल्ड तक पहुंचते-पहुचंते खिलाड़ी को समझौता करना पड़ा था, क्योंकि वो डिसक्वालिफाई हो गई थीं, तो सियासत में अपने पहले ही कदम पर अब उनके चुनाव लड़ने पर सवाल खड़े हैं, क्या है कारण आइए जानते हैं....

2/6

कांग्रेस की तरफ से विनेश फोगाट को जुलाना विधानसभा सीट से टिकट दे दिया गया है। कांग्रेस ज्वॉइन करने से पहले विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया ने रेलवे की सरकारी नौकरी से इस्तीफा दिया था। लेकिन अब दोनों के इस्तीफे में भी तकनीकी पेंच फंस गया है। इस पर भी संशय जताया जा रहा है कि विनेश चुनाव लड़ भी पाएंगी या नहीं।

 

3/6

रेलवे की तरफ से विनेश फोगाट को 4 सितंबर को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। इस नोटिस में विनेश से उनकी उनकी राजनीतिक गतिविधियों को लेकर जवाब देने के लिए कहा गया था। फिर 6 सितंबर को विनेश और बजरंग ने रेलवे की नौकरी से इस्तीफा दे दिया।

4/6

विनेश फोगाट अपनी 1 महीने की सैलरी रेलवे को लौटानी होगी, क्योंकि उन्होंने बिना किसी नोटिस के नौकरी छोड़ दी। आपको बता दें, विनेश फोगाट उत्तर रेलवे में OSD स्पोर्ट्स के पद पर कार्यरत थीं। अब तक विनेश फोगाट का इस्तीफा स्वीकार नहीं हुआ है, जब तक ये स्वीकार नहीं हो जाता विनेश फोगाट चुनाव नहीं लड़ सकतीं है, इसी के साथ ही बजरंग पूनिया का भी इस्तीफा मंजूर नहीं हुआ है।

5/6

ऐसा सिर्फ विनेश फोगाट के लिए नहीं है, बल्कि रेलवे का नियम है कि कोई कर्मचारी नौकरी में रहते हुए इस्तीफा देते है, तो उसे 3 महीने का नोटिस पीरियड सर्व करना पड़ता है। इस बीच वह चाहे तो वापस नौकरी पर लौट सकता है। एक विकल्प तत्काल इस्तीफे का भी है, इसमें व्यक्ति नौकरी पर लौट नहीं सकता है।

6/6

अब पेंच ये फंसा हुआ है कि जब तक विनेश फोगाट का इस्तीफा मंजूर नहीं होता, वो चुनाव नहीं लड़ सकती हैं। इसी के साथ ही विनेश फोगाट को एक NOC भी लेनी होगी, जिसमें ये बताया जाएगा कि उक्त व्यक्ति सरकारी पद या उसे मिल रही पूर्व की सेवा को नहीं पा रहा है। इस NOC के बिना रिटर्निंग ऑफिसर चुनावी आवेदन स्वीकार नहीं करता है।