Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

हिंडनबर्ग की दूसरी रिपोर्ट में कई बड़े दावे, अडानी के नेटवर्थ को लग सकता बड़ा झटका, अडानी परिवार में किसको कितना नुकसान

अमेरिकी संस्था हिंडन बर्ग ने अपनी दूसरी रिपोर्ट में भारत के उद्योगपति अडानी और सेबी की अध्यक्ष के बीच मिलीभगत होने का दावा किया है. रिपोर्ट में बताया गया है कि जिन ऑफशोर संस्थाओं का इस्तेमाल अडानी मनी साइफनिंग स्कैंडल में हुआ, उसमें SEBI अध्यक्ष माधबी पुरी बुच की हिस्सेदारी थी.

हिंडनबर्ग की दूसरी रिपोर्ट में कई बड़े दावे, अडानी के नेटवर्थ को लग सकता बड़ा झटका, अडानी परिवार में किसको कितना नुकसान

हिंडन बर्ग ने शनिवार रात को अडानी समूह के खिलाफ अपनी दूसरी रिपोर्ट जारी की है. जिसमें अडानी के साथ सेबी अध्यक्ष माधबी पुरी बुच पर भी कई तरह के आरोप लगाए. हिंडन बर्ग ने रिपोर्ट में कहा कि व्हिसलब्लोअर से मिले दस्तावेजों से पता चलता है. जिन ऑफशोर संस्थाओं का इस्तेमाल अडानी मनी साइफनिंग स्कैंडल में हुआ. उसमें SEBI अध्यक्ष माधबी पुरी बुच की भी हिस्सेदारी है. 

हिंडन बर्ग ने पिछले साल भी अडानी समूह को लेकर एक रिपोर्ट जारी की थी. जिसमें अडानी समूह पर आरोप लगाया गया था कि अडानी ने ऑफशोर संस्थाओं के माध्यम से अपने शेयर को दामों को बढ़ाया है. इस रिपोर्ट के बाद अडानी की नेटवर्थ और शेयर के दामों को तगड़ा झटका लगा था. गौतम अडानी उस समय दुनिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान थे. रिपोर्ट के बाद उनके पायदान में काफी गिरावट आई थी.

गौतम अडानी की नेटवर्थ

अगस्त 2024 में गौतम अडानी की कुल नेटवर्थ करीब 59.5 बिलियन है. वो भारते के सबसे दूसरे सबसे अमीर इंसान है. उनसे आगे सिर्फ भारत के मुकेश अंबानी है. अडानी ग्रुप के पोर्टफोलियो की बात करें तो इसमें 10 लिस्टेड कंपनियां हैं, जिसका टोटल मार्केट कैप करीब 21.3 हजार करोड़ डॉलर है. ग्रुप का कारोबार इंफ्रास्ट्रक्चर, पोर्ट्स, शिपिंग, सीमेंट, सोलर एनर्जी इत्यादि सेक्टर में फैला हुआ है.

गौतम अडानी का परिवार

गौतम अडानी का जन्म गुजरात के अहमदाबाद में हुआ था. इनके पिता वहां कपड़ो का कारोबार किया करते थे. इनके बड़े भाई का नाम विनोद अडानी है. जो दुबई में रहते हैं. वह दुबई से ही  सिंगापुर और जकार्ता में कई बड़ी कंपनियों का मैनेजमेंट करते हैं. पिछले साल 2023 में IIFL Wealth Hurun India Rich List 2022 के मुताबिक विनोद शांतिलाल अडानी सबसे अमीर एनआरआई बनकर उभरे हैं. हिंडन बर्ग की पहली रिपोर्ट में इनके भाई का नाम सामने आया था. जिसमें आरोप लगा था कि विनोद ऑफशोर शेल कंपनियों के एक विशाल चक्रव्यूह का मैनेजमेंट करते हैं. गौतम अडानी का शादी प्रीति अडानी से हुई है.जो  पेशे से डेंटिस्ट हैं और अडानी फाउंडेशन की अध्यक्ष भी हैं. इसके जरिए वह सोशल वर्क करती हैं. गौतम और प्रीति अडानी के दो बेटे हैं. बड़े बेटे का नाम करण अडानी और छोटे बेटे का नाम जीत अडानी है. करण अडानी पोर्ट्स के सीईओ के तौर पर कंपनी में काम कर रहे हैं. इसके अलावा भी कई कंपनियों की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. वहीं जीत अडानी की बात करें तो भी कई कंपनियों की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं.