Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

भारत को 2024 के मध्य तक मिलेगा BSNL 4G, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने की बड़ी घोषणा

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने घोषणा की है कि BSNL 4G सेवा अगले साल के मध्य तक शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही, भारत 6G पेटेंट में 10% हिस्सेदारी भी हासिल कर लेगा। सिंधिया के अनुसार, भारत वैश्विक स्तर पर एक आशा की किरण के रूप में उभर रहा है।

भारत को 2024 के मध्य तक मिलेगा BSNL 4G, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने की बड़ी घोषणा

BSNL 4G का लोगों को लंबे समय से इंतजार है, और इस पर अब एक महत्वपूर्ण अपडेट आया है। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने स्पष्ट किया है कि BSNL 4G अगले साल उपलब्ध होगा। यह सेवा अगले साल के मध्य तक शुरू हो जाएगी, और भारत 6G पेटेंट में 10% हिस्सेदारी हासिल कर लेगा।

एक इंडस्ट्री इवेंट में सिंधिया ने कहा कि हालांकि पूरी दुनिया आर्थिक और सामाजिक अस्थिरता का सामना कर रही है, फिर भी भारत की तरफ वैश्विक दृष्टिकोण आशा की किरण के रूप में देखी जा रही है। ज्योतिरादित्य सिंधिया का कहना है कि भारत अब वैश्विक स्तर पर तेजी से उभर रहा है, और देश की अर्थव्यवस्था अब संघर्षरत नहीं है, बल्कि विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रही है।

ये भी पढ़े-

भारत ने स्थापित किया 4G नेटवर्क

टेलीकॉम सेक्टर की प्रगति पर बात करते हुए, उन्होंने बताया कि देश में 5जी नेटवर्क का विस्तार बहुत तेज़ी से किया गया है, और 22 महीनों में 4.5 लाख टावर लगाए गए हैं, जिससे जल्द ही 5जी नेटवर्क की सुविधा व्यापक रूप से उपलब्ध हो जाएगी। इसके अलावा, भारत ने अपना 4जी नेटवर्क भी स्थापित कर लिया है, जो अगले साल के मध्य तक शुरू कर दिया जाएगा।

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने की घोषणा

इस मामले में सिंधिया ने कहा, 'हमारा उद्देश्य भारत में सिर्फ टेक्नोलॉजी लाना नहीं है, बल्कि हम भारतीय टेक्नोलॉजी लेकर आना चाहते हैं। लेकिन इसमें हम दुनिया के द्वारा निर्धारित किए गए मानकों का भी ध्यान रखेंगे। क्योंकि इसी आधार पर हम दुनिया भर में अपनी टेक्नोलॉजी भी लेकर जाएंगे।' BSNL की तरफ से लोकल स्टेक पर आधारित 4G नेटवर्क लाने पर काम किया जा रहा है। अब तक, करीब 22,500 मोबाइल टॉवर स्थापित किए जा चुके हैं। अगले साल तक हम इस संख्या को 1 लाख तक करने वाले हैं।

डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन (DoT) 6G टेक्नोलॉजी में लीडरशिप रोल पर आना चाहता है। सिंधिया ने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि भारत 6जी की मदद से हम 10% इंटरनेशनल पेंटेंट हासिल कर लें।