Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Guru Purnima 2024: गुरुओं के सम्मान में आज आप बना सकते हैं ये भारतीय डिशेज, खिचड़ी से लेकर चरणामृत तक सब कुछ

हमारे माता-पिता के बाद वो हमारे गुरु ही हैं, जो हमारा मार्गदर्शन करते हैं। हमें जिम्मेदार बनना सिखाते हैं और हमें बहुत कुछ सीखने में मदद करते हैं। तो आइए आज गुरु पूर्णिमा के अवसर पर अपने गुरुओं के लिए कुछ खास करें। आज उनके लिए आप ये खास भारतीय डिशेज बना कर ट्राय कर सकते हैं- 

खीर 1/5

हर त्यौहार में खीर जरूरी होती है। इस गुरु पूर्णिमा पर आप इस आसान विधि को आज़मा सकते हैं।

सामग्री: 4 कप दूध, 1/4 कप पानी, 1/4 कप चावल, 4-6 बड़े चम्मच चीनी, 1/2 चम्मच इलायची पाउडर, 10 कटे हुए काजू

विधि: चावल को कई बार धोकर पानी निकाल दीजिये. एक भारी तले के बर्तन में पानी और दूध डालें। इसे मध्यम आंच पर उबाल लें और इसमें चावल मिला दें। चावल के नरम होने और पूरी तरह पकने तक हर 3 मिनट में हिलाते रहें। चीनी डालें और 3-4 मिनट तक पकाते रहें। जब खीर थोड़ी गाढ़ी हो जाए तो इसमें इलायची पाउडर और काजू डाल दीजिए।

2/5

खिचड़ी भारतीय घरों में समय-समय पर पकाई जाने वाली एक आम डिश है। लेकिन जो बात खिचड़ी को खास बनाती है वह यह है कि यह आध्यात्मिक भक्ति का प्रतीक है। 

सामग्री: 2/3 कप चावल, 1/3 कप मूंग दाल, 3 और 1/2 कप पानी, 1/8 चम्मच हल्दी, 2 बड़े चम्मच घी, स्वादानुसार नमक, 1 चम्मच तेल

विधि: चावल और मूंग दाल को एक बाउल में लें और 3-4 बार धो लें। इसे छान लें और हल्दी, तेल, पानी और नमक के साथ प्रेशर कुकर में डालें। अच्छी तरह मिलाएं और ढक्कन बंद कर दें। 4 सीटी आने तक पकाएं। पहले तेज़ आंच पर और अगली 3 सीटी मध्यम आंच पर। इसके बाद इसे ठंडा कर के परोसें।

3/5

एक और आसान व्यंजन जिसे आप आज प्रसाद के रूप में बना सकते हैं वह है हलवा। हलवा तो कई बार बनता है लेकिन आज कड़ाह प्रसाद बनाते हैं।

सामग्री: 1 और 1/2 कप पानी, 5 बड़े चम्मच चीनी, 4 बड़े चम्मच घी, 1/2 कप साबुत गेहूं का आटा, गार्निश के लिए कटे हुए बादाम

विधि: एक पैन को मध्यम आंच पर गर्म करें। इसमें पानी और चीनी मिलाएं और तब तक मिलाएं जब तक चीनी घुल न जाए। इस मिश्रण को एक तरफ रख दें। अब एक कढ़ाई में घी डालें। इसके बाद आटा डालें और मिश्रण को चलाते रहें। ये हल्के भूरे रंग में बदल जाएगा। जब यह मिश्रण गहरा हो जाए और बुलबुले बनने लगे तो इसमें वह चीनी और पानी का मिश्रण मिलाएं जो आपने पहले तैयार किया था। इसे तब तक हिलाते रहें जब तक कि हलवा गाढ़ा न हो जाए और मुलायम मिश्रण न बन जाए। बादाम से सजाएं ।

4/5

नारियल के लड्डू न सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं बल्कि सेहतमंद भी होते हैं। यह रेसिपी आपको सिखाती है कि चीनी के बजाय गुड़ के साथ मिठाई को कैसे स्वास्थ्यवर्धक बनाया जाए।

सामग्री: 4 बड़े चम्मच घी, 1/2 कप कटे हुए बादाम, 1/2 कप कटे हुए काजू, 1/4 कप कटे हुए अखरोट, 2 बड़े चम्मच सूरजमुखी के बीज, 2 बड़े चम्मच कद्दू के बीज, 2 बड़े चम्मच किशमिश, 4 कप कसा हुआ नारियल, 2 कप गुड़, 1 बड़ा चम्मच खसखस, 1/2 छोटा चम्मच इलायची पाउडर.

विधि: एक पैन में 2 बड़े चम्मच घी गर्म करें। बादाम, काजू, अखरोट, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज और किशमिश डालें। मेवों को कुरकुरा होने तक धीमी आंच पर भूनिये और एक तरफ रख दीजिये। अब एक कढ़ाई में 2 बड़े चम्मच घी गर्म करें। नारियल डालकर धीमी आंच पर भून लें। थोड़ी देर हिलाएं और फिर 2 कप गुड़ डालें। भुने हुए मेवे, जिन्हें हमने खसखस और इलायची पाउडर के साथ अलग रख दें। अच्छे से मिलाएं और फिर इसे ठंडा होने के लिए अलग रख दें। जब यह मिश्रण गर्म हो लेकिन ज्यादा गर्म न हो तो अपने हाथों से इसके लड्डू बना लें ।

5/5

एक और आसान व्यंजन जिसे आप आज प्रसाद के रूप में बना सकते हैं वह है चरणामृत।

सामग्री: 1/2 कप कच्चा दूध, 1/2 कप दही, 2 बड़े चम्मच शहद, 2 बड़े चम्मच घी, 3 बड़े चम्मच चीनी, 2-3 तुलसी के पत्ते, 1/4 कप भुना हुआ मखाना, 5 कटे हुए काजू, 5 कटे हुए बादाम, 5 कटे हुए पिस्ता

विधि: एक कटोरे में दूध, दही और शहद डालें, इसके बाद चीनी, घी, काजू, बादाम, पिस्ता, कटी हुई तुलसी की पत्तियां और मखाना डालें। इन्हें अच्छे से मिला लें और आपका चरणामृत तैयार है ।