Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

Toxic हो रही है वर्क लाइफ तो अभी जानिए कैसे मैनेज करें हालात

स्वस्थ वर्क लाइफ संतुलन हासिल करना कई लोगों के लिए प्राथमिकता बन गया है। क्योंकि काम की मांगें व्यक्तिगत समय के साथ लगातार ओवरलैप हो रही हैं, इसलिए दोनों में बराबर बनाए रखने के तरीके खोजना जरूराी है।

आपके वर्क लाइफ संतुलन को बेहतर बनाने और समग्र कल्याण को बढ़ावा देने में आपकी सहायता के लिए यहां कुछ प्वाइंट्स दिए गए हैं-

स्पष्ट सीमाएं निर्धारित करें 1/5

स्पष्ट सीमाएं निर्धारित करें

परिभाषित करें कि आपका कार्यदिवस कब शुरू और समाप्त होता है, और उस पर कायम रहें। काम को निजी समय में बर्बाद होने से रोकने के लिए सहकर्मियों और पर्यवेक्षकों के साथ इन सीमाओं के बारे में बताएं। जब आप समय से खाली हों, तो आराम करने और तरोताजा होने पर ध्यान केंद्रित करें।

2/5

कार्यों को प्राथमिकता दें

हर चीज़ एक ही बार में करने की ज़रूरत नहीं है। कार्यों को प्राथमिकता देने के लिए आइजनहावर मैट्रिक्स (तत्काल बनाम महत्वपूर्ण) जैसी तकनीकों का उपयोग करें। पहले उच्च-प्राथमिकता वाले कार्यों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करें, जिससे आप अपने कार्यभार को प्रभावी ढंग से प्रबंधित कर सकेंगे और तनाव कम कर सकेंगे।

3/5

ना कहना सीखें

बहुत अधिक कार्य करने से थकान हो सकती है। जब आप पहले से ही अभिभूत हों तो अतिरिक्त कार्य को सम्मानपूर्वक अस्वीकार करना सीखें। अपनी प्रतिबद्धताओं को प्रबंधित करके, आप अपने काम और पर्सनल लाइफ के बीच एक स्वस्थ ताल मेल बनाए रखेंगे।

4/5

जिम्मेदारियां सौंपें

आपको सबकुछ स्वयं ही करने की आवश्यकता नहीं है। कुछ कार्यों को संभालने के लिए अपनी टीम या सहकर्मियों पर भरोसा करें। प्रत्यायोजन न केवल आपका बोझ हल्का करता है बल्कि आपके कार्यस्थल के भीतर सहयोग और विकास को भी प्रोत्साहित करता है।

5/5

ब्रेक लें

बिना ब्रेक के लंबे समय तक काम करने से उत्पादकता कम हो सकती है और थकान बढ़ सकती है। थोड़ी देर टहलने के लिए अपने कार्यस्थल से दूर जाएँ, ध्यान करें, या फिर तरोताज़ा होने और अधिक फोकस और ऊर्जा के साथ काम पर लौटने के लिए कॉफी ब्रेक का आनंद लें।