Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

गर्मी में तेज धूप से अगर मुरझा गए पौधे, तो तुरंत डाले किचन में मौजूद ये पांच चीजें, फिर से खिल उठेंगे प्लांट्स

Care of Plants in Summer: गर्मी में तेज धूम होने के कारण अक्सर घरों में लगे पौधे सूख जाते है या फिर मुरझा जाते हैं। ऐसे में आप अपने किचन में मौजूद इन चीजों को पौधों में डालकर उन्हें हमेशा के लिये हरा भरा बना सकती हैं।

 

गर्मी में तेज धूप से अगर मुरझा गए पौधे, तो तुरंत डाले किचन में मौजूद ये पांच चीजें, फिर से खिल उठेंगे प्लांट्स

Care of Plants in Summer: तेज धूप में पौधे हमेशा मुरझा जाते हैं। गर्मियों में पौधों की केयर करना काफी जरूरी हो जाता है। लेकिन गर्मी और धूम से पौधों को बचा पाना इतना भी आसान नहीं हैं। लेकिन अगर आप इन घरेलू नुस्खों को अपनाएंगें तो आपके पौधे भी हमेशा हरे भरे बनें रहेंगें।

पौधों में डाले चावल का पानी

चावल बनाते समय जो चावल का पानी बचता है आप उसे छान कर पौधों में डाल सकते है। इससे आपके पौधे हमेशा हरेभरे बने रहेंगें और मुरझाएंगें नहीं। आप चावल के पानी में थोड़ी मात्रा में वाइट वेनेगर, सोडा भी मिला सकते हैं। आप कुछ दिन ऐसा करके देखें, पौधे फिर से हरे-भरे होने लगेंगे। पत्तियां हरी हो जाएंगी और नए तने भी निकलने शुरू हो जाएंगे।

 बेकिंग सोडा के स्प्रे से पौधों को रखें सुरक्षित

आप पौधों को हराभरा और सुरक्षित रखनें के लिये उसमें बेगिंग सोडा का स्प्रे भी कर सकते हैं। बेकिंग सोडा काफी हद तक पौधों पर लगने वाले कीड़ों का सफाया करने के लिए कारगर घरेलू उपाय है। इसके लिए आप एक से दो चम्मच बेकिंड सोडा को दो से तीन लीटर पानी में डालें और अच्छी तरह से मिक्स करके एक स्प्रे बॉटल में रख दें। इसे पौधों पर अच्छी तरह से छिड़कें। फिर आप देखेंगे कि पौधा हरा होना शुरू हो गया है।

पौधों के लिये चायपत्ती का पानी है रामबाण

पौधों के लिये चाय पत्ती का पानी काफी रामबाण साबित होता है। आप चायपत्ती के पानी को भी पौधों में छिड़क सकते हैं। इसके लिए आप जब भी चाय बनाएं उस चाय पत्ती को फेकें नहीं, बल्कि साफ पानी में डालकर उबालें। ठंडा करके गमले की मिट्टी में डालें। कुछ दिन के गैप में चाय पत्ती वाला पानी डालें। इससे भी पौधे में नई जान आएगी और नए तने निकलने शुरू हो जाएंगे।

 दालचीनी से मिलेगी पौधों को मजबूती

 किचन में आसानी से हमें दालचीनी मिल जाती है। दालचीनी पाउडर को भी आप पौधे की जड़ या फिर मिट्टी में डालकर मिक्स कर दें। इससे पौधे की जड़ को मजबूती मिलती है। पौधे जल्दी मुरझाते नहीं। जब भी पौधे लगाएं तो थोड़ा सा दालचीनी पाउडर जरूर डाल दें।

लहसुन का पानी डालेगा पौधों में जान

चायपत्ती के पानी की तरह लहसुन का पानी भी सूखे, मुरझाए पौधों में डाल सकते हैं। इससे आपके पौधों में जान बनी रहेगी। आप चाहें तो तीन-चार लहसुन का पेस्ट बनाकर उसे पानी में डालें और पतला घोल बनाकर छान लें। इस पानी को स्प्रे बॉटल में डाल दें। इसे पत्तियों और तनों पर छिड़कें. कुछ दिनों के गैप में ऐसा करें। कीड़े भी नहीं लगेंगे और पौधे भी फिर से ग्रीन हो जाएंगे।