Trendingट्रेंडिंग
वेब स्टोरी

और देखें
वेब स्टोरी

काम की खबर: लोन लेने से पहले सावधान! भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, वरना हो सकता है नुकसान

Credit Card& Personal Loan Rules in hindi: क्रेडिट कार्ड या पर्सनल लोन लेने से पहले ये 5 नियम जरूर जान लें।  ब्याज दर, रिपेमेंट टाइम, CIBIL स्कोर और अन्य महत्वपूर्ण बातें जो आपको लोन लेने से पहले पता होनी चाहिए। 

काम की खबर: लोन लेने से पहले सावधान! भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, वरना हो सकता है नुकसान

कई बार अचानक से पैसों की जरूरत पड़ जाती है। कभी अमाउंट ज्यादा होता है तो कभी कम। वहीं हम उधार लेकर भी काम चला लेते हैं यहां तक कई बार लोग क्रेडिट कार्ड से पैसे भी निकाल लेते हैं। क्रेडिट कार्ड से पैसा निकालना जितना आसान है उसे भरना उतना ही मुश्किल। लोग क्रेडिट कार्ड और सिबिल स्कोर से जुड़े नियमों को समझ नहीं पाते और बड़ी गलतियां  कर बैठते हैं। ऐसे में अगर आप भी बार-बार जरूरत पड़ने पर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो फिर पर्सनल लोन लेते हैं तो ये नियम जानना बेहद जरूरी है नहीं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। 

ये भी पढ़ें-

1) कितने दिनों में वापस करना होता है पैसा?

अगर आपने क्रेडिट कार्ड से पैसा निकाला है तो इस भरने की समयसीमा 30 दिनों की होती है। अगर पर्सनल लोन हैं  तो इसे चुकाने के लिए 6-7 सालों का वक्त रहता है और आप किश्तों में पैसा चुका सकते हैं लेकिन आपके पैसे हैं तो आप इसे जल्दी भी चुका सकते हैं जिससे ब्याज कम पड़ता है। वहीं, पैसा नहीं चुकाते हैं तो बैंक आपको लोन डिफॉल्टर घोषित कर देती है।

2) लोन पर ब्याज का रखें ध्यान 

लोन ले रहे हैं तो ब्याज भी जरूर होगा। ऐसे में लोन लेने से पहले ब्याज दरें जरूर चेक कर लें। बैंकों के हिसाब से ब्याज दरें अलग-अलग होती हैं। वहीं, ये लोन की अवधि पर भी निर्भर होती है। ऐसे में हमेशा कोशिश करें कि लोन ज्यादा लंबीेवक्त न हो ताकि ब्याज का बोझ आपके कंधों पर न आए। 

3) एकमुश्त चुका सकते हैं पैसा?

कई बार लोन लेते वक्त लोग जल्दी-जल्दी में अगले महीने से EMI शुरू कर देते हैं और उस वक्त उनके पास पैसा नहीं होता। ऐसे में लोन से पहले ये जरूर देख लें कि आप इएमआई दे पाएंगे या नहीं। इस बात का भी ध्यान रखें की कितनी अवधि तक आप ये रकम चुका पाएंगे।

4) पर्सनल लोन से जुड़ी जानकारी लें

अगर पर्सनल लोन ले रहे हैं और इस पर ब्याज दरें भी अच्छी हैं तो इसका मतलब ये बिल्कुल भी नहीं है कि आप बिना जांच-परखे लोन ले लें। सबसे पहले लोन की प्रोससिंग फीस,फाइलिंग फीस- इंश्योरेंस से जुड़े चार्ज पता करें और फिर फैसला लें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो ये लोन काफी महंगा पड़ सकता है।

5)  क्रेडिट स्कोर पर करें काम

लोन लेते समय क्रेडिट कार्ड का सिबिल स्कोर भी चेक किया जाता है। अगर आप क्रेडिट कार्ड बिल अच्छे से पे करते हैं तो ये स्कोर अच्छा रहेगा और लोन मिलने में आसानी होगा, इतना ही बैंक भी आप पर विश्वास जताता है कि आप लोन शायद जल्दी चुका पाएं।